चीनी मीडिया ने की निर्मला सीतारमण के दोस्ताना रुख की तारीफ़

दिल्ली .चीन की आधिकारिक मीडिया ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सिक्किम सीमा पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों के अभिवादन का स्वागत करते हुए कहा कि डोकलाम में हुई तनातनी के बाद चीनी तथा भारतीय जनता के रूख में आया परस्पर गतिरोध रक्षा मंत्री के बेहद दोस्ताना रूख से खत्म हो सकता है.

रक्षा मंत्री रविवार को पहली बार सिक्किम के नाथू ला सीमा चौकी के दौरे पर गई थीं और इस दौरान पीएलए के जवानों से संक्षिप्त बातचीत की थी और उन्हें चीनी सैनिकों को नमस्ते बोलना तथा उसका मतलब समझाते भी देखा गया.

सरकार संचालित अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक संपादकीय में कहा चीन सीतारमण की शुभकामनाओं का स्वागत करता है और उम्मीद करता है कि भारतीय भी इस दोस्ताना पहल का स्वागत करेंगे.

सीतारमण के इस बेहद दोस्ताना रूख से चीनी एवं भारतीय जनता के रूख में आए परस्पर गतिरोध को खत्म करने में मदद मिल सकती है.

संपादकीय में कहा गया कि रक्षा मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का सीमा क्षेत्रों का दौरा भारत की चीन के खिलाफ प्रतिरोधक तत्परता को तेज करने पर जोर देने के तौर पर देखा जा सकता है.

इसमें कहा गया, लेकिन सीतारमण की चीनी सैनिकों को नमस्ते के पारंपरिक अभिवादन से जनता में एक और संदेश जाता है जो पहली धारणा को भले ना बदले लेकिन कम से कम चीजों को संतुलित कर सकता है.
पिछले कुछ महीनों से भारत विरोधी टिप्पणियां करते आ रहे अखबार ने कल अपने एक दूसरे संपादकीय में कहा था कि

कुछ भारतीय राष्ट्रवादी भारत की ताकत एवं अधिकारों को क्षमता से ज्यादा आंकते हैं, उन्हें लगता है कि भारत चिल्ला चिल्लाकर सीमा पार चीन में अपने आदेश दे सकता है.