‘पद्मावती’ में रणवीर सिंह के किरदार अलाउद्दीन खिलजी का तुर्की प्रभाव

इन दिनों रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर पीरियड फिल्म ‘पद्मावती’ की शूटिंग में व्यस्त हैं. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में इस फिल्म की शूटिंग पूरे जोर-शोर से चल रही है.

तीनों मुख्य कलाकार फिल्म से जुड़ी अपनी भूमिका के बारे में कोई बात करने से परहेज करते रहे हैं. लेकिन इस फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभा रहे अभिनेता रणवीर सिंह ने हाल ही में अपनी भूमिका के बारे में बात की.

अलाउद्दीन खिलजी के बारे में उन्होंने कहा, क्या इंसान था वह… विश्वास नहीं होता कि उसने क्या-क्या किया. वह बेहद डरावना इंसान था. उसे तो इंसान बुलाया भी नहीं जा सकता… उसे हैवान बुलाया जाना चाहिए.

अपने कैरेक्टर के बारे में रणवीर के मुंह से यह बात गलती से निकली या उन्होंने ऐसा जानबूझ कर कहा, यह तो बाद की बात है, लेकिन इससे कम से कम इतना तो पता चला कि रणवीर सिंह का निगेटिव किरदार फिल्म में काफी खतरनाक होने वाला है.

दिल्ली की डिजाइनर जोडी रिंपल और हरप्रीत नरूला ने रणवीर का यह लुक डिजाइन करने में काफी मेहनत की हैं. यह शक्तिशाली सुल्तान के रूप को डिजाइन करते वक्त उस पर आदिवासी लुक का प्रभाव दिखाया हैं.

एक ऐसा आइकॉनिक किरदार जो भन्साली जी की दूरदर्शिता को दिखा सकें. हमें अन्वेषण से पता चला की, खानाबदोश तुर्की लोगों का प्रभाव खिलजी पर था. इसिलिए तुर्की के आसपास के अफगानिस्तान से कजाकिस्तान और मध्य एशिया बेल्ट तक के वस्त्र प्रावरणों के बारें में हमने काफी अध्ययन किया.

हरप्रीत के अनुसार , कई सारी पुरानी विंटेज दुशाल, पर्दों का हमने इस्तेमाल किया हैं। कई सारी अलंकृत हथियारों का भी इस्तेमाल किया गया हैं.

रणवीर सिंह के अनुसार खिलजी के लुक के लिए मेरे काफी कम इनपुट हैं. कॉस्ट्यूम पर सारा काम डिजाइनर हरप्रीत और रिंपल ने ही किया हैं.बताते चलें कि रणवीर, दीपिका और शाहिद की मुख्य भूमिकाओं से सजी यह फिल्म नवंबर 2017 में रिलीज होगी.

मेकअप और प्रोस्थेटिक से मेरे लुक को प्रीती शील सिंह ने सजाया हैं. तो संजय सर ने इस लुक की हर बारीकियों पर काम किया हैं.मैं तो यह कहुँगा, की अलाउद्दीन की वजह से मुझे मैं काफी शक्तिशाली और राजसी लगने लगा था.