मेक्सिको में भूकंप से भीषण तबाही, 150 से ज्यादा की मौत

मेक्सिको.मेक्सिको सिटी में शक्तिशाली भूकंप का झटका आया है. इससे दो करोड़ लोगों की आबादी वाला शहर थर्रा गया. 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.मैक्सिको में 12 दिन के अंदर यह दूसरा भूकंप है.

सैकड़ों लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है. भूकंप के बाद सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए.  भूकंप का केंद्र पुएब्ला प्रांत में 52 किमी नीचे बताया जा रहा है.मेक्सिको के राष्ट्रपति ने टीवी पर दिए एक संदेश में कहा कि सेना बुलाई गई है और राहत कार्य जारी रखा जाएगा.

मैक्सिको करीब दो हफ्ते पहले भी भीषण भूकंप आया था, जिसमें 90 लोगों की जान चली गई थी. वहीं, भूकंप के चलते उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है। राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है.

मैक्सिको में 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32वीं बरसी पर आया यह भूकंप आया.10,000 लोगों की मौत हो गई थी. तलाश जारी है और मृतकों की संख्या अभी और बढऩे की आशंका जताई जा रही है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 थी, जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी. भूकंप के बाद वहां एक बिल्डिंग गिर गई. इसमें सबसे ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

भूकंप की यह घटना उस समय हुई जब मंगलवार को मेक्सिको सिटी में लोग भूकंप के दौरान बचाव के लिए मॉक ड्रिल कर रहे थे. इस तबाही के बाद मेक्सिको के एयरपोर्ट पर थोड़ी देर के लिए विमान यातायात रोक दिया गया था. इसके बाद पूरे शहर की इमारतें खाली करवा ली गई.

राहतकर्मी मलबों में जीवित बचे लोगों की तलाश का अभियान चला रहे हैं और अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. मेक्सिको सिटी के एक स्कूल में  बच्चे फंसे हो सकते हैं. बड़े पैमाने पर वॉलेंटियर्स आपातकालीन सेवाओं के लिए तैनात हैं.