अब चीन सीमा की निगरानी वायु सेना करेगी

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने चीन से कनेक्ट सभी सीमावर्ती इलाकों में चौकसी बढ़ा दी है. इसके साथ ही पूर्वोत्तर क्षेत्र में वायु सेना का परिचालन निगरानी भी रख दिया गया है. डोकलाम पर भारत के खिलाफ चीन के आक्रामक रुख को देखते हुए सिक्किम से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 1400 किलोमीटर लंबी सीमा के पास सैनिकों की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया गया है. समाचार 18 वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के स्रोतों से यह जानकारी मिली है. अधिकारियों ने बताया की ताजा स्थिति को देखते हुए सैनिकों की चौकसी की बढ़ी हुई गई है.
नाम न बताने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि सिक्किम और अरुणाचल सेक्टरों में चीन कनेक्ट सीमा पर सैनिकों के सतर्कता स्तर को बढ़ा दिया गया है. ऑपरेशन से जुडी रिपोर्ट का खुलासा न करते हुए सेना के अधिकारियों ने सैनिकों की तैनाती कितनी बढ़ाई है, यह बताने से इनकार कर दिया है.
सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार स्थिति को मद्देनजर रखते हुए लगभग 45,000 जवानों को हर समय सीमा में तैयार रखा जाता है, लेकिन उन्हें तैनात नहीं किया जाता. डोकलाम में लगभग आठ सप्ताह में 350 जवान तैनात किए गए हैं. यह तैनाती तब से थी जब चीनी सेना को वहाँ एक सड़क बनाने से रोक दिया गया था.