अब ड्राइविंग लाइसेंस आधार से लिंक करने की तैयारी

नई दिल्ली. आधार कार्ड को बैंक खातों, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक करने को अनिवार्य करने के बाद अब केन्द्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस से भी लिंक करने की तैयारी में है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने शुक्रवार को कहा कि वह ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने पर विचार कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि कहा कि इस मामले में उन्होंने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी बात की है. उन्होंने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए पैन को आधार से लिंक किया. अब अगर आधार को पैन से लिंक कर दिया जाता है तो इससे डुप्लीकेट लाइसेंस पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. रविशंकर ने कहा कि आधार डिजिटल आइडेंटिटी है और डिजिटल गवर्नेंस अच्छा शासन होता है.

रविशंकर ने पहले मई माह में भी ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की बात कही थी. उस वक्त उन्होंने कहा था कि अगर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक कर दिया जाता है तो इससे डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या में कमी आएगी. साथ ही उन्होंने कहा था कि इससे एक फायदा यह भी होगा कि जो डुप्लीकेट लाइसेंस लेने के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं, उन पर शिकंजा कसना आसान हो जाएगा.
केन्द्र सरकार ने पैन कार्ड और आपके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करने पर आईटीआर फाइल करने में दिक्कत हो सकती है. वहीं अगर आपने अगले साल फरवरी से पहले अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता है.फिलहाल पासपोर्ट,बैंक अकाउंट, कई तरह के इन्श्योरेन्स लेने के लिए,कई कंपनियों के नए मोबाइल फोन कनेक्शन लेने के लिए, रेल टिकटों पर कन्सेशन में,पासपोर्ट बनवाने,रेल टिकटों पर कन्सेशन में,वोटर्स लिस्ट में अपना नाम वेरिफाई करवाने में,EPFO के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जनरेट करने के लिए इसके अलावा निम्न सर्विसेस में बतौर आइडेंटिटी प्रूफ आधार का इस्तेमाल हो रहा है.
– IT रिटर्न के लिए. नए बिल के तहत नया PAN जारी करने के लिए आधार जरूरी होगा.
– प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन देने के लिए.
– यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और हाल ही में लॉन्च हुए भीम ऐप के जरिए मनी ट्रांसफर करने के लिए.
– डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर: इसमें भी आधार का इस्तेमाल हो रहा है. सबसे ज्यादा गैस सब्सिडी के लिए.
– कई मामलों में लाइफ सर्टिफिकेट के लिए.