अमरनाथ यात्रियों पर हमले का मास्टरमाइंड अबु इस्माइल ढेर

Spread the love

श्रीनगर। सुरक्षा बलों ने गुरुवार को अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाला मास्टरमाइंड लश्कर कमांडर अबु इस्माइल नौगाम में मुठभेड़ में उसके पाकिस्तानी साथी सहित मारा गया.उस पर दस लाख का इनाम था.ये पाकिस्तान के रिमोट से संचालित लश्कर को बड़ा झटका है.इसी साल 10 जुलाई को श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान बटेंगू (अनंतनाग) में आतंकियों ने श्रद्धालुओं की बस पर हमला किया था, जिसमें आठ यात्रियों की मौत हो गई थी।आतंकियों की अगुवाई अबु इस्माइल ने की थी। आतंकियों के पास से दो एसाल्ट राइफलें, दो मैगजीन और एक पाउच के अलावा दो यूबीजीएल भी मिले हैं।

अबू इस्माइल पाकिस्तानी नागरिक है और कश्मीर में दो साल से सक्रिय था. अबु इस्माइल और उसके साथियों से मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को आधा घंटा भी नहीं लगा। करीब 30 से 35 गोलियां ही चलानी पड़ी और इस्माइल के साथ उसका दूसरा पाकिस्तानी साथी छोटा कासिम भी मारा गया।आतंकी अबु दुजाना द्वारा जाकिर मूसा का हाथ थाम लेने के बाद लश्कर ने इस्माइल को जून में दक्षिण कश्मीर का ऑपरेशनल चीफ बनाया था। दक्षिण कश्मीर में सक्रिय होने से पहले वह जिला बड़गाम और श्रीनगर के बाहरी हिस्सों में सक्रिय था।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस पी वैद ने कहा कि पुलिस के पास इलाके में विदेशी आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष खुफिया सूचना थी और उनको मार गिराने के लिये एक अभियान शुरू किया गया. उन्होंने कहा कि हमारे पास अबु इस्माइल समेत दो विदेशी आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना थी. दोनों को मार गिराया गया है और शवों को पहचान के लिए ले जाया गया है.आइजी मुनीर अहमद खान ने विक्टर फोर्स के जीओसी मेजर जनरल वीएस राजू और आइजीपी सीआरपीएफ के साथ पत्रकारों को बताया कि यह एक क्लीन स्वीप ऑपरेशन रहा।

22 साल का अबु इस्माइल पाकिस्तान के मीरपुर का रहने वाला था। पिछले चार सालों से वह घाटी में काफी सक्रिय था। सुरक्षाबलों ने कहा कि घाटी में जो तमाम बैंक लूट की वारदातें हुई हैं उसके पीछे अबु इस्माइल का ही हाथ था। इंटेलिजेंस के मुताबिक अक्टूबर में कुलगाम में बैंक लूट, नवंबर में बड़गाम बैंक लूट और दिसंबर में पुलवामा में 2 बैंक लूट की घटना में वह शामिल था।सुरक्षाबलों ने अबु इस्माइल को मार गिराने से पहले सुबह दो आतंकियों को जिंदा दबोच लिया। उत्तरी कश्मीर के करालगुंड (हंदवाड़ा) में सुरक्षा बलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी वहीद अहमद बट निवासी काचलू को पकड़ा। उससे एक हथगोला भी मिला है।