अमेरिका में गोलीबारी, 50 से ज्यादा मौत,200 घायल

लॉस वेगस. अमरीका के लास वेगस स्ट्रिप पर चल रहे एक म्युज़िक फेस्टिवल में हुई गोलीबारी में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई और सैंकड़ों लोग घायल हो गए. रूट 91 हार्वेस्ट फेस्टिवल के पास एक बंदूकधारी को देखे जाने की खबर मिलने के बाद अधिकारियों ने दर्जनों गश्ती वाहनों को स्ट्रिप पर भेजा.

यूनिर्विसटी मेडिकल सेंटर की प्रवक्ता दनिता कोहेन ने बताया कि दर्जनों लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. उन्होंने बताया कि उनमें से कम से कम 50 की मौत हो गई.

प्रत्यक्षर्दिशयों का कहना है कि म्युज़िक फेस्टिवल दौरान एक बंदूकधारक घुसा और मशीनगन से अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी जिसके जवाब में पुलिस ने भी कार्रवाई शुरू कर दी।पुलिस के मुताबिक, मारा गया हमलावर स्थानीय निवासी था.

बताया जा रहा है कि दो हमलवार कसीनो में घुसे और उन्होंने 32वीं मंजिल से फायरिंग शुरू कर दी. इससे वहां भगदड़ मच गई. कसीनों के फुटेज में लोगों को बदहवास इधर से उधर भागते देखा गया. यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर हॉस्पिटल के प्रवक्ता के मुताबिक 14 घायलों की हालत नाजुक है.

सोशल मीडिया में इस फायरिंग का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें गोलीबारी की आवाज सुनी जा सकती है साथ ही डरे हुए लोगों को अपनी जान बचाते हुए देखा जा सकता है. फायरिंग के चलते कन्सर्ट बंद कर दिया गया और लोग मौके से बचकर भागते देखे जा सकते हैं.हमले में घायल हुए लोगों का पास के अस्पताल में इलाज जारी है.

रिपोर्टस के मुताबिक, लास वेगास में एक कंट्री म्‍यूजिक फेस्टिवल में हुई गोलीबारी में कई लोग घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि इस म्‍यूजिक कंसर्ट में लगभग 30 हजार लोग शामिल हुए.

लास वेगास पुलिस ने लोगों से मंडाले बे कैसिनो के आसपास के इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी है. गोलीबारी के चलते कई फ्लाइटस को लास वेगास एयरपोर्ट से डायवर्ट कर दिया गया है.

इसके साथ ही पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे पुलिस अधिकारियों की सामरिक स्थिति की लाइव स्‍ट्रीमिंग न करें. स्‍थानीय पुलिस ने कहा है कि उसने ट्रॉपिकाना से रसल रोड के बीच 15 फ्री-वे को बंद कर दिया गया है.