‘आग’ से आग तक: खंडहर बना आरके स्टूडिया

मुंबई। शहर के उपनगरीय चेम्बूर इलाके में स्थित मशहूर आर के स्टूडियो में आज भीषण आग लग गई जिससे उसका भूतल जलकर खाक हो गया. महान अभिनेता और फिल्मकार राज कपूर ने यह स्टूडियो स्थापित किया था.विशाल स्टूडियो के बेसमेंट में आग की लपटें उठने के साथ पूरे इलाके में धुआं फैल गया.

स्टूडियो में राज कपूर, उनके भाइयों और उनके बच्चों ने पिछले कई दशकों में कई फिल्में बनाई हैं.आगजनी में इलेक्ट्रिक वायरिंग को भी नुकसान पहुंचा है.आग की लपटों और आ रही तस्वीरों से लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है. खबरों के मुताबिक जब ‘सुपर डांसर शो’ की शूटिंग चल रही थी तभी स्टूडियो में आग लगी.1948 में ही आरके स्टूडियो के बैनर तले फिल्म ‘आग’ बनी थी जिसमें राज कपूर और नरगिस मुख्य भूमिका में थे.

आग लगने की असल वजह क्या है? अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है. हालांकि आग की शुरुआत इलेक्ट्रिक वायरिंग से हुई जिसके बाद इलेक्ट्रिक इंस्टालेशन, डेकोरेशन के सामान में आग लगी. बता दें कि इमारत ग्राउंड फ्लोर पर है. मौके पर 6 फायर इंजन, 5 वाटर टैंकर और एम्बुलेंस की गाडिय़ां मौजूद हैं.आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि आरके स्टूडियो की स्थापना 1948 में सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता रहे राज कपूर साहब ने की थी.

1948 में ही आरके स्टूडियो के बैनर तले फिल्म ‘आग’ बनी थी जिसमें राज कपूर और नरगिस मुख्य भूमिका में थे.आवारा, बरसात, बूट पॉलिस, श्री 420, जागते रहो, मेरा नाम जोकर, बॉबी, राम तेरी गंगा मैली, जैसी नामी फिल्में आरके स्टूडियो के बैनर तले ही बनी. अभी आरके स्टूडियो के मालिक ऋषि कपूर हैं.आरके स्टूडियो के साथ राजकपूर से लेकर पुरे कपूर खानदान और बॉलीवुड का इतिहास जुड़ा हुआ है. यहाँ बॉलीवुड के कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग हुई है. साथ ही अब यहाँ कई टीवी रियल्टी शो की शूटिंग लगतार होते रहती है.

बताया जाता है कि ऋषि कपूर की शादी के समय पुरे आरके स्टूडियो को दुल्हन की तरह सजाया गया था. उस शादी में बॉलीवुड से लेकर राजनीति जगत के तमाम बड़े हस्ती मौजूद था. इस शादी में देश विदेश से मेहमान भी आये थे. लेकिन शादी के मंडप में अपने ज़माने की सबसे मशहूर एक्ट्रेस रेखा जब आई तो मीडिया समेत वहां लगे सभी कैमरे रेखा के तरफ मुड़ गये थे. सब बस रेखा को देखते रह गये. वैसे भी कपूर खानदान की तमाम बड़ी घटनायों के साथ आरके स्टूडियो की याद जुडी हुई है.