इंसान 400 साल तक जिंदा रह सकता है, रामदेव ने बताया जीने का नुस्खा

Advertisement

नयी दिल्ली.बाबा रामदेव ने मानव जीवन को लेकर कहा है कि मनुष्य का शरीर 400 साल तक चल सकता है लेकिन खराब जीवनशैली के चलते यह बीमारी का शिकार हो जाता है और समय से पहले ही मृत्यु हो जाती है. उन्होंने लोगों से कहा कि वे स्वस्थ भोजन और व्यायाम अपनाकर खुद को बीमारियों और दवाओं से मुक्त रखें.

रामदेव ने कहा मानव शरीर ऐसे बना है कि वह 400 वर्ष चले लेकिन हम अधिक भोजन और बदतर जीवनशैली से अपने ही शरीर पर अत्याचार करते हैं. हम उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी समेत अन्य बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. ये हमारी जिंदगी को कम कर देते हैं और चिकित्सकों व दवाओं पर निर्भर बना देता है.

Advertisement

रामदेव ने बताया कि एक व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए किस तरह से अपनी दिनचर्या और खाने की आदतों पर नियंत्रण रख सकता है.उन्होंने दावा किया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ऐसा करके अपना वजन 38 किलोग्राम कम किया। उन्होंने कहा कि पौष्टिक आहार और योग करके 400 साल तक जीवित रहा जा सकता है.

Advertisement

उल्लेखनीय है कि हाल ही में रामदेव ने कहा था कि पतंजलि जम्मू-कश्मीर में अपनी एक इकाई स्थापित करने के लिए जमीन लेने के प्रयास में है. देश में आतंकवाद के बारे में अपने विचार रखते हुए रामदेव ने कहा, जो भी योग की कला में माहिर हो जाता है, वो कभी आतंकवादी नहीं बन सकता.

योग पर महारत हासिल करने वाला कोई भी एक व्यक्ति आतंकी नहीं बना।कश्मीर घाटी में हिंसा के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को सभी धर्मों के बारे में अच्छा पाठ पढ़ाया जाना चाहिए, क्योंकि इससे धर्मों के बीच सद्भाव पैदा होगा.

Advertisement
Pulse Oximeter in Hindi corona virus
Advertisement