ओपिनियन पोल:गुजरात में फिर भाजपा को सत्ता,कांग्रेस की आधी रह जाएंगी सीटें

नई दिल्ली: अगर आज चुनाव होते हैं तो सम्पूर्ण गुजरात में बीजेपी को 144 से 152 सीटें जीत सकती हैं. वहीं बीजेपी को जड़ से उखाड़ फेकने का सपना संजोए कांग्रेस महज 26-32 सीटों हासिल कर सकती है. अन्य 3 से 7 सीटों पर सिमट सकती है. जिसका मतलब साफ हुआ कि गुजरात में बीजेपी की लोकप्रियता अब भी कायम है. गुजरात में पाटीदार आंदोलन और दलित उत्पीड़न के बावजूद गुजरात में भाजपा का दबदबा क़ायम है. यही नहीं गुजरात में ये पहला चुनाव होगा जिसमें मोदी नहीं होंगे,इससे पहले मोदी के मुख्यमंत्री रहते हुए तीन चुनाव भाजपा ने जीते थे. एबीपी न्यूज और सीएसडीएस लोकनीति सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य में भाजपा एक बार फिर सरकार बनाएगी.

पिछली बार 2012 में नरेंद्र मोदी की अगुआई में भाजपा को 119 सीटों पर जीत मिली थी. तब कांग्रसे के खाते में 57 सीटें आईं थीं. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. ओपिनियन पोल में हिस्सा लेने वाले 59 फीसद लोगों ने कहा कि यदि अभी चुनाव हो तो वे सत्ताधारी पार्टी को ही फिर वोट देंगे, केवल 29 फीसद लोगों कांग्रेस के पक्ष में जाने की बात कही. इसका मतलब यह है कि बीजेपी 2014 लोकसभा चुनाव में मिले समर्थन को अब तक संभालने में सफल रही है.

गुजरात में विजय रुपानी ही मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद है. 24 फीसद दी लोग दोबारा रुपानी को सीएम बनते देखना चाहते हैं. वहीं, 7 फीसद लोग चाहते है कि पीएम मोदी दोबारा राज्य की सता में आएं. पोल के मुताबिक 2 फीसदी लोग बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को अगले मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते है. हालांकि, 43 फीसद लोगों ने पसंदीदा मुख्यमंत्री के रूप में किसी उम्मीदवार का नाम नहीं लिया. बताया गया है कि सर्वे 9 अगस्त 2017 से 16 अगस्त 2017 के बीच किया गया है. 50 विधानसभा क्षेत्र के 4090 लोगों की राय ली गई है.