क्या आपने कभी अंतरिक्ष में उगी हुई सब्जियों को चखा है? अगर चखना है तो करना होगा ये काम!

अगर आपको अंतरिक्ष में उगी हुई सब्जियों का आनंद लेना है तो आपको नासा जाना होगा. इन दिनों वैज्ञानिकों की टीम अंतरिक्ष में सब्जी उगाने में खास ध्यान दे रहे हैं. जी हाँ आप सही पढ़ रहे हैं. लगभग एक महीने के प्रयास के बाद अंतरिक्ष की यात्रा कर रहे वैज्ञानिको ने अंतरिक्ष में बंदगोबी उगाने में सफल हुवे हैं. यह एक चीनी नस्ल की गोभी है.

नासा द्वारा दी गई सुचना के अनुसार अंतरिक्ष यात्री ‘पेगी विटसन’ ने जापान की ‘तोक्यो बेकाना’ नामक चीनी गोभी उगाई है. इनमें से कुछ गोभी अंतरिक्ष केन्द्र के यात्रियों को खाने को मिलेगी और बाकी नासा के केनेडी अंतरिक्ष सेंटर में अध्ययन के लिए सुरक्षित रखा जायेगा.

आपको बता दें कि यह अंतरिक्ष केन्द्र में उगाई जाने वाली अब तक की पांचवी फसल है. चीनी गोभी का चुनाव कई पत्तेदार सब्जियों के आकलन के बाद किया गया है. सब्जियों के चुनाव के लिए नासा के जॉनसन अंतरिक्ष केन्द्र के अंतरिक्ष खाद्य प्रणाली टीम के पास चार नाम भेजे गए थें. जिसके बाद टीम ने ‘तोक्यो बेकाना’ को चुना.

मालूम हो कि नासा अंतरिक्ष में पहले से ही सब्जियां उगा रहा है, जिसे वैज्ञानिक बाद में खाते भी हैं. पहली बार 6 अन्तरिक्ष यात्रियों ने साल 2016 के अगुस्त में सब्जियों का स्वाद चखा था. उस वक़्त वो ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति बन गए थें. गौरतलब है कि नासा अमेरिका की उटा स्टेट युनिवर्सिटी में पौधे, मिट्टी व जलवायु विभाग के निदेशक ब्रुस बग्बी को अंतरिक्ष के कठिन हालात में खाद्य पदार्थो के उत्पादन को लेकर शोध के लिए फंडिंग कर रहा है.