गुजरात में पहली बार कम भीड़ जुटी मोदी के रोड शो में

वडोदरा.गुजरात चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वडोदरा में 12 किलोमीटर का एक रोड शो किया। पीएम मोदी अपनी कार से वडोदरा की जनता का अभिवादन करते हुए कई किलोमीटर तक गए. लेकिन इस रोड शो से भाजपा को जो उम्म्मीद थी उससे कम भीड़ जुट पाई.

पूरे रोड शो में सिर्फ कुछ स्थानों पर ही भीड़ ने पीएम मोदी का अभिवादन किया.ट्वविटर और सोशल मीडिया पर भी चुटकियां लीं कि ‘ये मोदी जी का रोड शो था या रोड का शो’. इस रोड शो को लेकर स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं में मायूसी भी दिखाई दी.

वड़ोदरा में उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि दिवाली में यहां क्यों आया हूं इस पर लोगों के पेट में दर्द है. मुझे तो कुछ कह नहीं सकते इसलिए चुनाव आयोग पर दबाव बना रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आयोग पर अंगुलि उठाने का किसी को हक नहीं.

पीएम मोदी ने वडोदरा में लोगों को संबोधित भी किया। यहां उन्होंने गुजरात चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की आलोचना पर जवाब दिया है. प्रधानमंत्री ने वडोदरा में कहा कि कई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अर्थव्यवस्था बुनियादी तौर पर मजबूत हो रही है.

पीएम ने कहा कि ब्लू रेवोल्यूशन में मछु्आरों को लॉन्ग लाइनर ट्रॉलर के लिए सब्सिडी दी जाएगी. इससे मछुआरों की जिंदगी और कारोबार दोनों सुधरेंगी.उन्होंने आगे कहा कि नए ट्रॉलर्स के जरिए मछुआरों के भटक कर दूसरे देश की सीमा में जाने की दिक्कत भी कम होगी.

भावनगर के घोघा और भरूच के दहेज के बीच 650 करोड़ रुपए की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने देश के परिवहन क्षेत्र के असंतुलन को दूर करने की दिशा में भी ठोस कदम उठाया है.

पूर्ववर्ती कांग्रेस नीत सरकार पर परोक्ष निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि देश में जलमार्गाे के सस्ता होने के बावजूद पिछली सरकारों के दौरान आजादी के बाद से देश में मात्र 5 जलमार्ग थे. बंदरगाह और सरकारी कंपनियां घाटे में चल रही थी. अब हमारी सरकार के प्रयासों से स्थिति में सुधार आ रहा है.

प्रधानमंत्री ने 45 मिनट से अधिक के संबोधन में अपने मुख्यमंत्रित्व काल और भाजपा सरकार के कार्यकाल में गुजरात के विकास की दिशा में उठाए गए कार्याे का बिन्दुवार ब्यौरा दिया. उन्होंने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भाजपा सरकार की विकास पहल को अपने संबोधन के केंद्र में रखा और रो रो फेरी सर्विस को दूसरे राज्यों के लिए रोल मॉडल बताया.

मोदी ने कहा, पिछले 15 वर्षाे में गुजरात ने अपने बंदरगाहों की क्षमता में चार गुना वृद्धि की है. गुजरात का समुद्री मार्ग सामरिक महत्व का है जहां से दुनिया के किसी दूसरे क्षेत्र में जाना सस्ता और आसान है. गुजरात का नौवहन विकास पूरे देश के लिए आदर्श है.

रो रो फेरी सर्विस दूसरे प्रदेशों के लिए रोल मॉडल का काम करेगा. हमने वर्षाे तक दिक्कतों का अनुभव किया और फिर इसे देखते हुए कार्यक्रम तैयार किया। अब इसे अपनाने वाले राज्यों को उन दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.