दिवाली होगी ख़ास क्योंकि इस बार दीपावली पर बन रहा हैं विशेष योग

Advertisement

इस बार दिवाली 19 अक्टूबर को  मनाई जाएगी  और विशेष दिन भी हैं याने गुरुवार भी पड रहा हैं इस दिन.इस बार दीपावली में कई तरह के योग बन रहे है.। इस बार दीपावली पर बन रहा हैं विशेष योग.

इस दिवाली पर होने वाले ये योग आपके लिए बहुत कुछ लेकर आ रहे हैं. जानते हैं इस ख़ास योग के बारे मे इस दीपावली में गुरु चित्र का योग बन रहा है.

Advertisement

जो कि आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप लोग जानते है कि कार्तिक मास में गणेश भगवान और माता लक्ष्मी की पूजा होती है.

जिस गुरुचित्र का योग बन रहा है ऐसा योग इससे पहले कई साल पहले 1990 में पड़ा था.  ऐसी मान्यता है कि ये एक ऐसा योग है जो हर साल नहीं आता है. ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है. कभी कभी तो ये योग 4 या 5 साल में एक बार आता है या तो 10 साल में एक बार आता है.

ये योग बहुत खास माना जाता है.आपको बता दें कि इस वर्ष के बाद गुरुचित्र का ये योग 4 वर्ष के बाद 2021 में पड़ेगा. इसलिए इस दिवाली में आपको पूजन भी काफी महत्वपूर्ण होगी.

गुरुवार के कारण गुरुयोग भी बन रहा है इस बार सिर्फ गुरुचित्र का योग ही नही बल्कि इस बार गुरुवार के दिन दीपावली पड़ रही है तो गुरु योग भी बन रहा है. इसके साथ अमावस्या तिथि, चित्रा नक्षत्र भी है.

7 चौघड़िए,एक अभीजित मुहूर्त व दो लग्न भी बन रहे हैं. इस दीपावली में इतने सारे योग है कि आपकी ये दिवाली स्पेशल होने वाली है। माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए ख़ास दिन है.

जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि इस दिन माता लक्ष्मी की खासकर पूजा होती है और उनकी कृपा को पाने के लिए भक्त हर तरह के प्रयास करते है.

शुभ मुहुर्त में पूजा और अच्छे योग होने का फल आपको मिलेगा. इस दिन माता को खुश करने के लिए आपके पास अच्छा मौका हैं.

उपवास भी रखें इस दिन अच्छे योग बनने के कारण आप अगर उपवास रखते है तो आपको माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.आप दिनभर उपवास रखें और शाम को उपवास के साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा करें और माता का आशीर्वाद पाएं. इस बार की दिवाली आपके लिए बहुत खास हो सकती हैं.

 

Advertisement