Advertisements

दीपावली के त्योहार की शुभकामनाएं देने हेतु मित्र को पत्र लिखिए।

Deepawali ke tyohar ki shubhkamnaen dene hetu mitra ko patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

दीपावली के त्योहार की शुभकामनाएं देने हेतु मित्र को पत्र लिखिए।

डी 120
विक्रम कॉलोनी
कंकर बाग
पटना

दिनांक – 6.6.22

प्रिय मित्र
सुरेश

Advertisements

सादर नमस्कार

तुम्हारा पत्र मिला।यह जानकर मन प्रसन्न हो गया कि घर में सब कुशल मंगल है।जब तुम्हें यह पत्र मिलेगा उस दिन शयड दीपावली का त्योहार हो। दीपावली के त्योहार की मैं तुम्हें हार्दिक बधाई देता हूँ। ईश्वर से यही प्रार्थना है कि वह तुम्हें खुशहाली प्रदान करे। दीपावली के दिए की रोशनी में तुम्हारा जीवन रोशन हो।

Advertisements

मित्र,मैं तुम्हें याद दिलाना चाहता हूँ कि पिछली बार मैं और तुम एक साथ मेरे घर पर दीपावली का त्योहार मनाए थे। इस साल हमने खूब मजे किए थे । ढेर सारी आतिशबाजी की थी। तुम्हें मेरी माँ के हाथों की मिठाई बहुत पसंद आई थी। मैं चाहता था कि इस बार फिर तुम मेरे साथ होते। कोई बात नहीं तुम त्योहार के खूब मजे उठाना ।

एक बार पुनः तुम्हें और तुम्हारे परिवार को दीपावली की त्योहार की बहुत बहुत शुभकामनाएं। अपने माता पिता को मेरा सादर चरण स्पर्श कहना और उन्हे दीपावली की शुभकामनाएं कहना ।

तुम्हारा मित्र ।
प्रमोद

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि दीपावली के त्योहार की शुभकामनाएं देने हेतु मित्र को पत्र लिखिए।  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

FAQs

अपने मित्र को पत्र लिखिए कि आप दीपावली कैसे मनाते हैं हिंदी में
प्रिय मित्र आज दिवाली का त्यौहार है। मैंने सोचा था कि आज के दिन तुम यहां आओगे। लेकिन ना तुम आते हो, और ना तुम्हारा कोई समाचार मिलाता है। आशा है, तुम स्वस्थ होंगे, और तुम्हारे परिवार में भी सब सकुशल होंगे।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.