रामनाथ कोविंद बने देश के 14वे राष्ट्रपति, मीरा कुमार को हराया

Advertisement

रामनाथ कोविंद ने आज मीरा कुमार को भारी मतों से हरा कर राष्ट्रपति पद अपने नाम कर लिया. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रामनाथ कोविंद को निर्वाचक मंडल के 65 फ़ीसदी से ज़्यादा वोट मिले और विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को तक़रीबन 34 फ़ीसदी.

रामनाथ कोविंद- जीवन परिचय

Advertisement

राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने से पहले रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल पद पर थे. कोविंद राष्ट्रपति भवन में प्रणव मुखर्जी की जगह लेंगे. प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल इस महीने की 24 तारिख को ख़त्म हो रहा है.

भारत को अपना 14वां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार के रूप में मिलेगा. नतीजे आने से पहले आंकड़ों के हिसाब से एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है. इस बार राष्ट्रपति चुनाव दलित बनाम दलित का था. एनडीए ने 20 जून को रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया था. रामनाथ कोविंद दलित जाति से आते हैं और बिहार के गवर्नर रह चुके हैं. इसके बाद विपक्ष ने अपने उम्मीदवार के तौर पर मीरा कुमार के नाम का ऐलान किया. मीरा कुमार भी दलित समुदाय से आती हैं. वह दिवंगत दलित नेता बाबू जगजीवन राम की बेटी हैं. मीरा कुमार लोकसभा स्पीकर भी रह चुकी हैं.राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 32 जगहों पर मतदान हुआ था. इनमें 29 राज्य, दिल्ली और पुडुचेरी समेत दो केंद्र शासित प्रदेश और संसद भवन शामिल है जहां पर राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने मतदान किया.

रामनाथ कोविंद- जीवन परिचय

Advertisement