दो सौ रुपये का नया नोट जारी होगा


नई दिल्ली. दो सौ रुपये के नोटों के कारण लोगों की जिज्ञासा कल खत्म हो जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) शुक्रवार को इसे जारी करेगा. रिज़र्व बैंक ने इस नोटिस के साथ एक नया नोट जारी किया है. सरकार ने कल कहा था कि 200 रुपये जारी किए जाएंगे। पिछले साल 8 नवंबर को नोटिस के बाद, सरकार ने 5000 रुपये के पुराने नोट्स और एक हजार रुपए निकाल दिए थे. इसके बाद, सरकार ने हजार रुपए के नोट जारी नहीं किए और नोट के पहले छमाही को कार्रवाई में लाया गया.

वर्तमान में, एक, दो, पांच, दस, बीस, पचास, सौ, पाँच सौ और दो हजार नोट्स चलन में हैं.यह पहली बार होगा जब 200 रुपए का नोट जारी होगा. इस नए नोट पर गवर्नर ऊर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे। इस नोट में दो खास बातें हैं। पहला तो ये कि यह नोट चटक पीले रंग (Bright Yellow) का होगा और दूसरा ये कि इस नोट के पिछले हिस्से में सांची स्तूप की आकृति बनी होगी।

नए 200 रुपए के नोट में सामने की तरफ 2000 रुपए का अंक उस स्थान पर भी दिखाया गया है, जो तब दिखेगा जब आप नोट को रोशनी की ओर कर के देखेंगे। इसी जगह पर महात्मा गांधी की तस्वीर भी दिखेगी. सामने की तरफ देवनागरी में भी २०० (200) का अंक लिखा हुआ होगा. 200 रुपए के नोट में बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर भी छपी है. अलग-अलग जगह RBI, भारत, INDIA और 200 लिखा हुआ है। ये सभी काफी छोटे-छोटे लिखे हुए हैं, जो लेंस के बिना नहीं दिख पाएंगे. नोट में अन्य सभी नोटों की तरह सुरक्षा धागा है, जिस पर भारत और RBI लिखा हुआ है. हरे रंग का यह सुरक्षा धागा नोट को तिरछा करने पर नीले रंग में चमकता है. सामने की तरफ 200 रुपए के नए नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर के बगल में गारंटी क्लॉज, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर, वादे का क्लॉज और भारतीय रिजर्व बैंक की सील है.