बॉलीवुड की ये सिंगल मदर्स जो समाज के लिए बनी प्रेरणा

Advertisement

बॉलीवुड में ऐसी मिसाली माओं की कमी नहीं जिन्होंने अपने बलबूते पर अपने बच्चों की बेहतर परवरिश की है. इन में कुछ अभिनेत्रियां ऐसी हैं जिन्होंने बिना शादी के बच्चों को एडॉप्ट कर ऐसी मिसाल क़ायम की जिससे समाज को नई प्रेरणा मिलती है.

दूसरी ओर बॉलीवुड की कुछ माएं ऐसी भी हैं जिन्होंने अपने पति से अलग होकर अकेले अपने बच्चों की परवरिश की है. ऐसी ही जुझारू माओं के बारे में संक्षिप्त जानकारी.

Advertisement

छोटे और बड़े पर्दे की मशहूर अदाकारा नीना गुप्ता ने सन् 1989 में क्रिकेटर विवियन रिचर्ड से बिना शादी किए ही बेटी मसाबा को जन्म दिया, उन्होंने ऐसा करके अपने आप में एक मिसाल कायम की थी. नीना ने एक बेहतरीन सिंगल मदर बनकर दिखाते हुए अपनी बेटी मसाबा की बेहद अच्छे तरीके से परवरिश की.

Advertisement

मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने दो बच्चियों को गोद लिया हुआ है. सुष्मिता ने 25 की उम्र में साल 2000 में अपनी बड़ी बेटी रिने को गोद लेकर मिसाल कायम की थी. खबरों की मानें तो जब सुष्मिता ने ऐसा किया था उस वक्त उन्हें ये अधिकार नहीं था.

रिपोर्ट्स की मानें तो बाद में हाईकोर्ट के फैसले के बाद सुष्मिता को ये अधिकार मिल गया. सुष्मिता सेन ने अपनी दूसरी बेटी अलीशा को साल 2010 में गोद लिया था. सुष्मिता अपनी दोनों ही बेटियों से कहीं अधिक प्यार करती हैं.

Advertisement
Pulse Oximeter in Hindi corona virus

बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर भी अपने पति संजय कपूर से तलाक लेने के बाद अपने दोनों बच्चों समाएरा और कियान की अकेले ही देखभाल कर रही है. करिश्मा तब से ही अपने बच्चों के साथ अलग रह रही हैं.

Advertisement

एक्ट्रेस अमृता सिंह भी एक सिंगल मदर है उन्होंने 1991 में अपने से 12 साल छोटे सैफ अली खान से शादी की थी और साल 2004 में अमृता ने सैफ अली खान से अलग होने का फैसला लिया, सैफ से अलग होने के बाद से ही अमृता अपने दोनों बच्चों बेटी सारा और इब्राहिम की परवरिश खुद से करती आ रही हैं.

रवीना टंडन यूं तो अनिल थडानी से शादी कर चुकी हैं और उनके दो बच्चे भी हैं रशा थडानी और रणबीर थडानी लेकिन  उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया था छाया और पूजा, जिनकी परवरिश करने में रवीना ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी यहां तक उन्होंने बेटी पूजा की शादी भी बड़ी ही धूमधाम से की.

अभिनेता रितिक रोशन से तलाक लेने के बाद सुजैन खान अपने दोनों बेटों रिहान और रिदान के साथ अलग रह रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रितिक से अलग होने का फैसला खुद सुजैन का था. सुजैन खान एक सफल इंटीरियर डिजाइनर है और वो अपने दोनों ही बेटों का बखूबी ख्याल रखती हैं.

मॉडल और एक्ट्रेस पूजा बेदी ने बिज़नेसमैन फरहान इब्राहिम से तलाक लेने के बाद अपने बेटी आलिया और बेटे ओमर की अकेले ही देखभाल की है. पूजा बेदी ने सन् 1994 में फरहान से शादी की थी और साल 2003 में इन दोनों का तलाक हो गया.

Advertisement