भारतीय मूल के राहुल का आईक्यू अल्बर्ट आइंस्टीन से भी ज्यादा है

लंदन। ब्रिटेन में एक टीवी कार्यक्रम में सभी सवालों के सही जवाब देने के बाद भारतीय मूल के 12 वर्षीय राहुल एक ही रात में चर्चा में आ गए है। नई टीवी सीरीज ‘चाइल्ड जीनियसÓ के पहले दौर में राहुल ने सभी 14 सवालों के सही जवाब दिये। चैनल 4 की ओर से प्रसारित शो ‘चाइल्ड जीनियस’ में राहुल से पहले दौर में 14 सवाल पूछ कर उनका आईक्यू आंका गया, जो 162 साबित हुआ। इस लिहाज से राहुल का आईक्यू अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफेन हॉकिंग जैसी हस्तियों से भी अधिक माना जा रहा है। इसके साथ ही राहुल दुनिया के सबसे पुराने हाई आईक्यू सोसाइटी ‘मेन्सा क्लब’ का मेंबर बनने के भी योग्य हो गए।

स्पेलिंग राउंड में फुल माक्र्स मिले: इस प्रतियोगिता में राहुल को स्पेलिंग राउंड में फुल माक्र्स मिले हैं, इस दौरान राहुल ने कई तरह के सवालों के जवाब दिए जिनमें स्पेलिंग से लेकर दो शब्दों से गायब किए गए एक ही तरह के दो अक्षरों को पहचानना जैसे सवाल शामिल थे। सीमित समय के इस खेल में राहुल ने 15 में से 14 सवालों के सही-सही जवाब दिए लेकिन समय की कमी की वजह से राहुल के सामने 15वां सवाल पूछा ही नहीं जा सका।

सोशल मीडिया पर हिट हुए:चाइल्ड जीनियस के इस सीजन में 08 से 12 साल के कुल 20 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। एक हफ्ते तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के बाद किसी एक प्रतिभागी को विजेता घोषित किया जाएगा। लेकिन टीवी शो के फस्र्ट राउंड में सभी पूछे गए जवाबों के सही जवाब देकर जीतने पर राहुल सोशल मीडिया पर हिट हो गए।

राहुल ने कहा मैं जीनियस हूं: राहुल ने अपनी इस जीत पर ख़ुशी जाहिर की और कहा कि मैं हमेशा अपना बेस्ट देना चाहता हूं। फिर इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि सामने वाली चीज का मूल्य क्या है। मैं सोचता हूं कि मैं जीनियस हूं। मेरी मैथ्स और जनरल नॉलेज बहुत अच्छी है। अपनी सफलता पर राहुल बहुत खुश दिखाई दिये। राहुल के माता-पिता ने बताया कि बेटे की सफलता से बहुत खुश हैं। राहुल के पापा आईटी मैनेजर हैं और उनकी मां फार्मासिस्ट हैं।