भारत जल्द तीसरी बड़ी इकोनॉमी होगा: मुकेश अंबानी

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में  रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ‘भारत अगले 10 सालों में दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा.

हमारी अर्थव्यवस्था 2.5 ट्रिलियन से बढ़कर 7 ट्रिलियन पहुंचेगी’. उन्होंने कहा, ‘डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर में आईडी और टेलीकॉम इंडस्ट्री अहम भूमिका निभाएगी.’

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘डेटा डिजिटल इकॉनोमी का ऑक्सीजन है. हमने लोगों को किफायती दामों में डेटा उपलब्ध कराया है. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखा है कि हर भारतीय के हाथों में सस्ते दामों में मोबाइल पहुचे, ताकि वो इंटरनेट से खुद को जोड़ सकें.’

इंडिया मोबाइल कांग्रेस के माध्यम से देश विदेश की मोबाइल कंपनियां जो भारत में कारोबार कर रही हैं, उन्हें एक मंच के माध्यम से जोड़ा जा रहा है.इस इवेंट में एयरटेल के ​सुनील मित्तल और आइडिया सेल्यूलर के कुमार मंगलम बिड़ला के साथ 500 से ज्यादा हस्तियां बोलेंगी.

मुकेश अंबानी ने कहा, एक राष्ट्र के तौर पर हम पिछले तीन ग्लोबल इंडस्ट्रीयल रिवोल्यूशन का फायदा नहीं उठा पाए. अब केनेक्टिविटी, डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तौर पर चौथा इंडस्ट्रीयल रिवोल्यूशन शुरू हो गया है.

भारत इस चौथे इंडस्ट्रीयल रिवोल्यूशन की अगुवाई करेगा. उन्होंने कहा, मोबाइल इंटरनेट और क्लाउड कम्प्युटिंग इसमें अहम भूमिका निभाएंगे.

मुकेश अंबानी ने कहा, डेटा नए डिजिटल युग का ऑयल है. हमें इस आयात करने की जरूरत नहीं है. हमारे पास इसकी प्रचुरता है. ये नए मौके क्रिएट कर करोड़ों भारतीयों को समृद्ध बनाएगा. अंबानी ने कहा, अगले एक साल में 4जी कवरेज 2 जी कवरेज से कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगी.

अंबानी ने कहा कि देश के हर नागरिक के पास स्मार्टफोन होना चाहिए.इसके लिए सस्ते फोन का होना जरूरी है.हमें सोसाइटी में कॉन्फिडेंस लाना होगा कि क्लाउड कंप्यूटिंग और आर्टिफिल इंटेलिजेंस जैसी चीजें संपत्ति और रोजगार प्राप्त करने की दिशा में सहायक उपकरण हैं.