मुंबई:जल भराव से इमारत गिरी,11 मौत, कई घायल

मुंबई.दक्षिणी मुंबई के डोंगरी-भिंडी बाजार इलाक़े में गुरुवार सुबह एक पांच मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई.जिसमें 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और कई लोग घायल हैं. बीएमसी के अनुसार, 55-60 लोग मलबे के नीचे दबे हैं। बीएमसी के अतिरिक्त, स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता भी कार्य में व्यस्त है।चश्मदीदों के मुताबिक़ सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर हादसा हुआ था. बताया जा रहा है कि मुंबई में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश की वजह से इमारत का निचला हिस्सा पानी डूबा था. ये इमारत 70 साल से भी ज़्यादा पुरानी थी और जर्जर हालत में थी. इस पांच मंजिला इमारत में करीब 10 से 12 परिवार रह रहे थे.दमकल विभाग के सूत्रों ने बताया कि जेजे अस्पताल के नजदीक पकमोडिया स्ट्रीट पर स्थित इस इमारत के भूतल पर 12 कमरे और छह गोदाम बने हुये थे.

मुंबई महानगर पालिका (एमसीजीएम) के आपदा प्रबंधन को सुबह करीब आठ बज कर 40 मिनट पर इमारत गिरने के बारे में सूचना मिली थी. एमसीजीएम ने फंसे हुये लोगों को बचाने के लिए तुरंत दमकल कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजा. घटना में एक बुजुर्ग दंपत्ति सहित दस लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य लोग गंभीर रूप घायल हो गये. घायलों को जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.इमारत में एक प्लेस्कूल भी था, जिसमें 20 से अधिक छोटे बच्चे पढ़ने पहुंचते थे. जिस समय इमारत ढही, प्लेस्कूल उसके दो घंटे बाद खुलने वाला था. इस हादसे के बाद आस-पास की इमारतों को भी खाली करा दिया गया है. 2013 में बिल्डिंग खाली करने को कहा गया था फिर भी लोग यहां रह रहे थे.

इमारत के मलबे को हटाने और उसके नीचे दबे लोगों को बाहर निकालने के लिए दमकल की 10 गाड़ियों, दो जेसीबी मशीनों, क्रेनों और अन्य उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है. एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई है.मुंबई में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है. कई लोगों के लिए ये मौत की बारिश साबित हुई. उल्लेखनीय हैकि बुधवार को भी मुम्बई के विक्रोली के वर्षा नगर इलाके में दो घर गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई थी.