योगी सरकार की लिस्ट से ताजमहल आउट, राहुल ने लिखा- अंधेर नगरी चौपट राजा

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश सरकार की पर्यटन गंतव्यों की बुकलेट जारी होते ही विवादों में आ गई है. सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि इस बुकलेट में ताजमहल को ही शुमार नहीं किया गया है. जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ के गोरखधाम मंदिर को जगह दी गई है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने योगी सरकार को निशाने पर लिया और कहा ‘अंधेर नगरी, चौपट राजा. एसपी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने कहा है कि अगर यूपी सरकार ताजमहल को तुड़वाने की पहल करती है, तो वह इसको अपना समर्थन देंगे।

यूपी के पर्यटन मंत्रालय की बुकलेट से ताजमहल के आउट किए जाने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा. सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती! ऐसे ही राज के लिए भारतेंदु ने लिखा था, ‘अंधेर नगरी, चौपट राजा’।

खबर के मुताबिक, यूपी सरकार द्वारा जो नई बुकलेट जारी की गई है उसमें दो पेज सिर्फ गोरखधाम मंदिर को दिए गए हैं. वहीं, बुकलेट का पहला पेज वाराणसी की गंगा आरती पर है और दूसरे पेज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की तस्वीर है.

इसके अलावा बुकलेट में पर्यटन विकास योजनाओं के बारे में भी बताया गया है.बता दें कि ताजमहल को लेकर योगी सरकार अक्सर सुर्ख़ियों में रहती हैं. हाल ही में सरकार ने ताजमहल को यूपी की सांस्कृतिक विरासत लिस्ट में शुमार नहीं किया था.

कहा जाता है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के ताजमहल को लेकर अलग मत है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार की दरभंगा रैली में योगी ने यह तक कह दिया था कि उनके लिए ताजमहल एक इमारत के सिवा और कुछ नहीं है.

ताजमहल पर गरमाई यूपी की सियासत में अब समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने भी बयान दिया है। एसपी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने कहा है कि अगर यूपी सरकार ताजमहल को तुड़वाने की पहल करती है, तो वह इसको अपना समर्थन देंगे.

आजम ने ऐसा कदम उठाए जाने पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सहयोग करने की बात कही है। उन्होंने ताजमहल को गिराने की बात कही।

उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने आज कहा कि आगरा के ताजमहल सहित राज्य की सांस्कृतिक धरोहरों का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता है.रीता ने यहां संवाददाताओं से कहा, ताजमहल हमारी सांस्कृतिक विरासत है और विश्व विख्यात पर्यटन स्थलों में से एक है.