रघुराम राजन की किताब से होंगे आरबीआई से जुड़े कई खुलासे ?


पहली लांच चेन्नई में (५ सितंबर)
दूसरी लांच दिल्ली में (७ सितंबर)
तीसरी लांच मुंबई (८ सितंबर)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व और चर्चित रहे गवर्नर रघुराम राजन की किताब सितंबर के फर्स्ट वीक में बाजार में आ जाएगी. इस किताब में रघुराम राजन ने आर्टिकल्स और अपने भाषणों के ज़रिये कई अहम ऐसे खुलासे किये हैं जो चौकाने वाले होंगे. पब्लिशिंग हाउस हार्परकोलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित यह किताब ‘आई डू व्हाट आई डू: ऑन रिफार्म, रेटोरिक एंड रिसोल्व’ 4 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगी.

उल्लेखनीय हैकि रघुराम गोविंद राजन 2013 से 2016 तक आरबीआई गवर्नर रहे थे. जब राजन ने सितंबर 2013 में गवर्नर का कार्यभार संभाला तब रुपया गिर रहा था, महंगाई दर ऊंची थी जबकि विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आ रही थी. ऐसे कठिन हालत में रघुराम राजन ने अपनी मजबूत नीतियों को सिर्फ अल्पकालिक राहतों के लिए इस्तेमाल नहीं किया बल्कि उन्होंनें जो कदम उठाए उससे देश की आर्थिक हालत को पटरी पर लाने का काम किया.

रघुराम राजन की इस किताब का 5 सितंबर को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में और उसके बाद 7 सितंबर को राजधानी दिल्ली और 8 सितंबर को आर्थिक राजधानी मुंबई में लॉन्च की जाएगी. राजन की ये किताब उनके आरबीआई गवर्नर का पद छोड़ने के ठीक एक साल बाद आ रही है. रघुराम राजन ने 4 सितंबर को आरबीआई गवर्नर का पद छोड़ा था. इससे पहले भी वे दो किताबें लिख चुके हैं.