विरासत जागरूकता बढ़ाने के लिए सीबीएसई का हेरिटेज क्विज

Advertisement

नई दिल्ली.छात्रों में देश की धरोहरों के बारे में जागरूकता फैलाने तथा इतिहास एवं पर्यटन के बारे में जानकारी को बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई हेरिटेज इंडिया क्विज का आयोजन कर रही है.

क्विज प्रतियोगिता का आयोजन तीन चरणों में होगी.  प्रथम चरण शहरी स्तर और यह नवंबर के दूसरे सप्ताह से मध्य दिसंबर के बीच आयोजित होगा. दूसरा चरण क्षेत्रीय स्तर का होगा जो मध्य दिसंबर से जनवरी के दूसरे सप्ताह के बीच आयोजित होगा.

तीसरे चरण में राष्ट्रीय सेमी फाइनल और फाइनल का आयोजन होगा और यह जनवरी 2018 के अंतिम सप्ताह में होगा.
इस प्रतियोगिता के लिए छात्रों के पंजीकरण के बाद शहरों और तिथियों को अंतिम रूप दिया जाएगा.

हेरिटेज इंडिया क्विज प्रतियोगिता के पहले चरण के लिए हर स्कूल से तीन छात्रों का चयन किया जाएगा जो 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र होंगे. इसके तहत लिखित क्विज में 30 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रतियोगियों को इसका उत्तर 30 मिनट में देना होगा.

Advertisement

इसमें से छह टीमों का चयन किया जाएगा जो अगले चरण में हिस्सा लेने की पात्र होंगी. इसके बाद चुने गए छात्रों को स्टेज पर क्विज में हिस्सा लेना होगा जो 60 से 75 मिनट की अवधि का होगा. इसमें विजेता प्रतियोगी क्षेत्रीय स्तर पर हिस्सा लेने के पात्र होंगे. इसमें छह टीमें हिस्सा लेंगी.

सीबीएसई ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के इच्छुक सभी संबद्ध स्कूलों से 31 अक्तूबर 2017 से पहले पंजीकरण और पुष्टि कराने को कहा है. इसमें हिस्सा लेने के लिए स्कूलों को 600 रूपए फीस का भुगतान करना होगा. प्रतियोगिता में 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं.

हेरिटेज इंडिया क्विज में प्रथम पुरस्कार विजेता टीम को 21 हजार रूपए का पुरस्कार दिया जाएगा जबकि द्वितीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली टीम को 12 हजार रूपए, तीसरा पुरस्कार प्राप्त करने वाली टीम को 7,500 रूपए और चौथा पुरस्कार प्राप्त करने वाली टीम को 4500 रूपए प्रदान किया जाएगा.

Advertisement