सर्दियों में सबसे ज़्यादा खाई जाने वाली चीज़ होती है,मूंगफली…

Advertisement

मूंगफली खाने का मज़ा सर्दियों मे ही आता हैं, मूंगफली सिर्फ सर्दियों में ही मिलती है. सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने का अपना अलग ही मजा होता है.

 

स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी मूंगफली बहुत फायदेमंद है. इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है. क्योंकि इसमें लगभग वो सारे तत्व मौजूद हैं जो बादाम में होते हैं लेकिन सस्ती कीमत पर.

Advertisement

मूंगफली के नियमित सेवन से फेफड़ों को ताक़त मिलती है. पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है.

मूंगफली खाने से आपके फेफड़ों में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती, इसके खाने से फेफड़ों में कैंसर की संभावना खत्म हो जाती है और अगर ऐसा होने वाला भी होता है तो वो खत्म हो जाता है.

मूंगफली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है,और दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी इसे खाने से मिलते हैं, इसको खाने से आपके शरीर को पोषण मिलता है.

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल फ्री होना है तो आपको मंगफली कै सेवन करना चाहिए. मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है.

मूंगफली से कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से भी बचा जा सकता है दिल की बीमारियों से भी बचाती हैं,मूंगफली.

बढ़ती हुई उम्र में हमारी स्किन खराब होने लगती है,बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है.

इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे आपकी त्वचा बिल्कुल नर्म और जवां दिखने लगती है.

स्किन पर अगर बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पड़ रही है,तो इसके सेवन से स्किन जवां दिखाई देती है. चेहरे पर गहरा रही झुर्रियों को हल्का करने के लिये मूंगफली के तेल से मालिश की जा सकती है.

ऐसा करना आपकी स्किन के लिए किसी दवा से कम असरदार नहीं होगा।मूंगफली में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो आप में खूबसूरती के साथ साथ मजबूती भी देते है.

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाए जाते हैं,यह एक सम्पूर्ण प्राकृतिक और सस्ता ड्राईफ्रूट है. इसलिए इसके सेवन से हड्डियों में नई जान आ जाएगी,हार्मोन्स को सुरक्षित रखने में कामगार साबित होती है मूंगफली.

 

Advertisement