सोनिया ने कहा मोदी जी ‘महिला आरक्षण’ बिल पास कराइए

Advertisement

दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्र में प्रधानमंत्री से कहा है कि महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पास हो चुका है. लोकसभा में बहुमत भाजपा के पास है. आप इसको पास कराइए.भाजपा ने सोनिया के पत्र का जवाब देते हुए कहा है कि सपा और आरजेडी जैसी पार्टियों को चिट्ठी लिखें, जो इस बिल का विरोध करती आ रही हैं.

पत्र में सोनिया ने लिखा है कि बहुमत के अभाव में महिला आरक्षण बिल साल 2010 से लंबित पड़ा है लेकिन आपकी सरकार के पास स्पष्ट बहुमत है.लिहाजा, इसका लाभ उठाते हुए महिला आरक्षण बिल पास कराइए।कांग्रेस हमेशा से इस बिल के समर्थन में रही है और आगे भी इस बिल का समर्थन करती रहेगी.

Advertisement

उनके दिवंगत पति और भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने संविधान संशोधन विधेयकों के जरिये पंचायतों एवं स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए पहली बार आरक्षण का प्रावधान किया था. सोनिया ने लिखा है कि उस बिल को 1989 में विपक्ष ने पारित नहीं होने दिया था लेकिन 1993 में ये दोनों सदनों में पारित हुए थे.

Advertisement

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पत्र का जवाब देते हुए कहा है कि अगर सोनिया गांधी महिला बिल को लेकर इतनी ही फिक्रमंद हैं तो अपने सहयोगियों – समाजवादी पार्टी और आरजेडी जैसी पार्टियों को चिट्ठी लिखें, जो इस बिल का विरोध करती आ रही हैं.

Advertisement
youtube shorts kya hai

बीजेपी के मुताबिक महिला बिल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सोनिया गांधी क्रेडिट लेना चाह रही हैं. आपको बता दें कि सरकार शीतकालीन सत्र में महिला आरक्षण बिल लाने की तैयारी कर रही है. महिला बिल यूपीए के शासनकाल में राज्यसभा के पास हो चुका है अब बिल को लोकसभा से पास होना है.

Advertisement