हज 2018: इसी माह होगी जारी नई हज नीति : मुख्तार अब्बास नकवी

Advertisement

 

समुद्री रास्ते से हज को पुनः शुरू किया जाएगा

मुंबई: अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि नई हज नीति -2018 इसी महीने जारी कर दी जाएगी और अगले साल से हज का सफर इसी नई नीति के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। श्री नकवी ने यहां हज हाउस में हज 2017 समीक्षा बैठक और हाजियों के लिए आयोजित 22 वें प्रशिक्षण शिविर में बताया कि हज नीति -2018 पर फैसला करने के लिए उच्चस्तरीय समिति अपनी रिपोर्ट तैयार करने के अंतिम चरण में है और इसी महीने यह नीति जारी कर दी जाएगा।
हज का खर्च आधा हो जाएगा:केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि नई हज नीति उद्देश्य हज पूरी प्रक्रिया को आसान और पारदर्शी बनाना है और इसमें हज यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा। श्री नकवी ने कहा कि इस नई हज नीति के मुख्य बिंदुओं में समुद्री रास्ते से हज को पुनः शुरू करना भी शामिल है। तीर्थयात्रियों मुंबई समुद्री मार्गों के माध्यम से जेद्दा जाने का सिलसिला 1995 में रुक गया था। जहाज (समुद्री रास्ते) से तीर्थयात्रियों को भेजने पर यात्रा से संबंधित खर्च लगभग आधा हो जाएगा।
सऊदी सरकार बातचीत जारी :अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने कहाकि समुद्री रास्ते से हज के संबंध में सऊदी अरब की सरकार से भी बातचीत जारी है। श्री नकवी ने कहा कि हज 2017 के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय ने हज कमेटी ऑफ इंडिया और अन्य संबंधित एजेंसियों के साथ तैयारियां समय से बहुत पहले ही पूरी कर ली थीं ताकि हज को आसान बनाया जा सके।

Advertisement