आजकल जिस तरफ नजर दौड़ाएं, ऐसा लगता है जैसा विवाहित होना एक अफ़सोस की बात है और विवाहित पुरुष होना तो बड़े ही दुर्भाग्य की बात है।  चाहे फिल्में हों या टीवी पर सीरियल्स, सभी में ऐसा दिखाया जाता है जैसे विवाहित पुरुष बड़ी ही दुःख भरी ज़िन्दगी बिता रहे है और सिंगल यानि कुंवारे पुरुषों की ज़िन्दगी में तो मौज ही मौज है (सिवाय तारक मेहता के पोपट लाल के ! ). आजकल सोशल मीडिया पर भी ऐसे जोक्स की भरमार है जो बेचारे पतियों को दुःख-दर्द का मारा बताने में में लगे हुए हैं ! लेकिन अगर सही मायने में देखें तो विवाहित पुरुष जानते हैं कि उनकी ज़िन्दगी अविवाहित पुरुषों से कहीं  ज्यादा सुखी और बेहतर है।

kya aap kunware hain shadiआज हम आपको ऐसे  10 कारण बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़ कर आप जान जाएंगे कि शादीशुदा ज़िन्दगी में जो मज़ा है वो अकेले जीवन बिताने में है ही नहीं। तो आइये देखते हैं शादी करने के 10 सबसे बडे कारण जिन्हें पढ़ कर अगर आप सिंगल हैं तो तुरंत ही किसी मैरिज ब्यूरो का दरवाजा खटखटाएंगे या फिर किसी मेट्रिमोनियल साइट पर अपना बायो-डेटा अपलोड करते नज़र आएंगे !

1 लम्बी ज़िन्दगी चाहिए तो शादी कीजिये

इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि विवाहित पुरुषों की आयु अविवाहित पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है।  सन २००६ में की गई कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में पाया गया कि कुंवारे लोगों को हार्ट-अटैक का खतरा विवाहित पुरुषों से ४० % ज्यादा होता है।  इसलिए अगर लम्बी आयु जीना चाहते हैं तो  फ़टाफ़ट शादी कर डालिये !

2 शादी फिजूल खर्ची पर रोक लगाती है

शादी-शुदा लोग अमीर होते हैं।  ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि शादी के बात आपके ज्यादातर फाइनेंशियल फैसले आपस में सोच विचार कर होते हैं।  साथ ही अपने पार्टनर यानि पत्नी एवं बच्चों के भविष्य को ध्यान में रख कर बचत भी होती रहती है और कोई फिजूलखर्ची नहीं हो पाती।  इसलिए शादी कीजिये और करोड़पति बन जाइए ! यानी बेहतर घर, बेहतर कर, बेहतर बैंक बैलेंस, बेहतर घूमना-फिरना और बेहतर भविष्य। और क्या चाहिए भला आपको?

3 परिवार का सुख शादी  के बाद ही मिल पाता है

अरे भाई फैमिली शुरू करनी है कि नहीं ? तो ये समझने के लिए आइंस्टाइन का दिमाग थोड़े ही चाहिए ! एक हँसते-खेलते परिवार के लिए शादी करना बहुत जरूरी है।  हाँ, बच्चे चाहे कितने भी हों, ये ध्यान रखियेगा कि पत्नी एक ही हो ! साथ ही ध्यान रखिये चाहे लिव-इन की बातें होने लगी हैं और बहुत से लोग इसे कम्फर्टेबल भी समझते हैं पर यदि आप फॅमिली शुरू करना चाहते हैं तो शादी ही आपके परिवार को स्थायित्व दे सकती है।

4 शादीशुदा आदमी का बुढ़ापा अच्छा कटता है

आज आप जवान और स्वस्थ हैं और आपको लगता है कि आप सब कुछ खुद ही मैनेज कर सकते हैं।  आज आप खूबसूरत लड़कियों के साथ डेट पर जाते है, रात भर नाइट क्लब्स में डांस करते हैं और वीक-एंड पर अपने फ्रेंड्स  ड्रिंकिंग सेशंस एन्जॉय करते हुए यूरोपीयन फूटबाल देखते हैं पर ये हमेशा ऐसा नहीं रहने वाला. वो खूबसूरत लडकियां शादी करके घर बसा लेंगी, २० साल बाद आप नाइट क्लब तो क्या, बाथरूम भी किसी की हेल्प से जाएंगे और डाक्टर आपको ड्रिंक करने से मना कर देंगे। उस ओल्ड एज में आपको उन प्रपोज़ल्स की याद आएगी जो आपने ठुकरा दिए  थे।  लेकिन तब पछता कर कुछ नहीं होगा इसलिए समय रहते शादी कर डालिये !

5 शादी आपको महिलाओं की नज़र में अधिक आकर्षक बनाती है

शादी-शुदा पुरुषों  की और महिलायें अधिक आकर्षित होती हैं।  इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने सर्किल में महिलाओं से फ्लर्ट करने लगें, लेकिन हाँ, अटेंशन एन्जॉय करने में कोई बुराई नहीं है।  थोड़ा बहुत उन महिलाओं के पति यदि आपसे जीलस होते भी हैं तो मज़ा लीजिये।

6 भरपूर यौनसुख का आनंद उठाइये

अब  ये बात समझना कोई रॉकेट साइंस तो है नहीं कि  विवाहित पुरुषों की यौनेच्छा ज्यादा तृप्त होती है।  आखिर एक ही स्त्री को ५० साल तक प्यार करने में ५० महिलाओं से एक बार  प्यार करने  से ज्यादा आनंद तो है ही न ! और हाँ, इसमें खर्च भी कम आता है !

7 विवाहित जीवन में बेहतर यौनसुख मिल सकता है

वन नाइट स्टैंड्स एक्साइटिंग हो सकते हैं लेकिन उनसे आपसी  रिश्तों में प्रगाढ़ता और स्थायित्व तो आता नहीं।  इसके मुकाबले शादी-शुदा जीवन में समय के साथ यौन-सुख तो बढ़ता ही है बल्कि पति-पत्नी का परस्पर प्रेम भी बढ़ता ही जाता है पुरानी शराब की तरह !

8 विवाहित लोग ज्यादा सफल जीवन बिताते हैं

एक ऑस्ट्रेलियन शोध से पता चला है कि विवाहित पुरुष कुंवारे पुरुषों के मुकाबले ज्यादा सुखी, ज्यादा शांत और ज्यादा सफल होते हैं।  सांख्यिकीय तौर पर यह आंकड़ा ४० % ज्यादा सुखी स्कोर दिखाता है।  दरअसल शादी में सिर्फ पुरुष ही महिला को सपोर्ट नहीं करता बल्कि उसे भी पत्नी से मानसिक तौर पर बहुत सपोर्ट और इमोशनल मदद मिलती है।  खासकर जीवन के मुश्किल दौर में एक पत्नी जिस तरह आपका साथ निभा सकती है वैसा साथ मिल पाना किसी अविवाहित पुरुष के लिए संभव ही नहीं है ।

ऐसे ही तो नहीं कहते हैं कि हर सफल पुरुष के पीछे एक महिला होती है।

9 शादी आपको बेहतर इंसान बनाती है

विवाहित पुरुष अक्सर समय के साथ पहले से बेहतर बन पाते  हैं क्यूंकि जब आपकी पत्नी का अटूट, अविरल, स्नेहपूर्ण प्रेम आपको सालों-साल मिलता रहता है तो उस का यह समर्पित प्रेम बदले में आपको भी उतना ही स्नेहिल, जिम्मेदार और कर्मठ पति बनाता है।  धीरे धीरे आप अपने आप में पोजीटिव बदलाव महसूस करते हैं।

जी हाँ, हमें मालूम है कि हमने यहां 9 ही कारण बताये है विवाह करने के।  लेकिन जनाब, आपको अपना कोई निजी कारण भी तो होना चाहिए न विवाह करने का ! कोई मासूम सा चेहरा, कोई कॉलेज की पुरानी याद, कुछ ऐसे पल … जिनकी वजह से  आप करेंगे शादी का ये बड़ा फैसला … तो ढूंढ ही लीजिये अपनी वो पर्सनल वजह जो आपको कुंवारे से शादीशुदा बना देगी !

यह भी पढ़िए – 8 इशारे जो बताते हैं कि लड़की बनाना चाहती है आपको अपना बॉयफ्रेंड !

तो कब बुला रहे हैं अपनी शादी में ?

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
सरिता महर
हेल्लो दोस्तों! मेरा नाम सरिता महर है और मैं रिलेशनशिप तथा रोचक तथ्यों पर आप सब के लिए मजेदार लेख लिखती हूँ. कृपया अपने सुझाव मुझे हिंदी वार्ता के माध्यम से भेजें. अच्छे लेखों को दिल खोल कर शेयर करना मत भूलना

1 COMMENT

  1. ऐसे ही तो नहीं कहते हैं कि हर सफल पुरुष के पीछे एक महिला होती है।- Very true

     

Comments are closed.