अब करदाताओं की समस्याओं का समाधान बस एक लाइव चैट से..

नई दिल्ली: आईटी विभाग ने करदाताओं की समस्याओं  के समाधान के लिए ‘ऑनलाइन चैट’ सेवा शुरू की है. इस सेवा के जरिए करदाता प्रत्यक्ष टैक्स मुद्दों से जुड़े अपने तमाम सवालों के जवाब पा सकेंग.इस सेवा के जरिए करदाता प्रत्यक्ष टैक्स मुद्दों से जुड़े समस्याओ के  जवाब पा सकेंगे.

 

यह सेवा इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट के मेन पेज www.incometaxindia.gov.in पर उपलब्ध है. अब यूजर्स को ‘लाइव चैट ऑनलाइन- आस्क यॉर क्वेरी’ का विकल्प नजर आएगा.

आईटी विभाग ने  इसके लिए  बकायदा अपने एक्सपर्ट के साथ-साथ सीए की एक टीम का गठन किया है, जो सभी सवालों का जवाब पा सकेंगे.बड़ी संख्या में करदाताओं को इस सेवा का लाभ प्राप्त होगा.

इस सिस्टम को  लोगों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर अपग्रेड किया जाएगा. ये लाइव चैट का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रहेगा.

किसी भी प्रकार की समस्या या सवालो के लिए  ई-मेल आईडी का होना जरूरी होगा. जिसके बाद वो अपने सवाल पूछ सकता है.इस ई-मेल आईडी का इस्तेमाल पूरी चैट भेजने के लिए किया जाएगा. लोग गेस्ट के तौर पर भी चैट ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकेगा.

एक खबर  के अनुसार “विभाग से विशेषज्ञों और स्वतंत्र प्रैक्टिस करने वाले लोगों की एक टीम तैयार की गई है,जो इस सेवा के जरिए सामान्य सवालों का जवाब देंगे.

इस सेवा का मुख्य मकसद देशे में करदाताओं को मिलने वाली सेवा को बढ़ाना है.और समस्याओ का समाधान करना हैं  लोगो के फीडबैक के आधार पर इस मे बदलाव किये जायेगे.

आने वाले समय में  इस चैट सिस्टम में अन्य कई फीचर और जोड़े जाएंगे.इस मे  “चैट करने वाला व्यक्ति पूरी चैट खुद को ई-मेल भी कर पाएगा. इस सेवा में यह सुविधा भी शामिल की गई है.