नोटबंदी के बाद कैसे करें कैशलेस खरीदारी और रहें मस्त

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद अचानक हमारी खरीदारी करने के तरीके में परिवर्तन आ गया है और ज्यादा से ज्यादा प्लास्टिक करेंसी से खरीदारी करने की कोशिश की जा रही है. लेकिन हम में से अधिकांश अभी भी अमेजोन और फ्लिपकार्ट जैसे कुछ खास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के अलावा ज्यादा ऑनलाइन परचेज करने की जानकारी नहीं रखते. आइये अब आपको बताते हैं कैशलेस खरीदारी (cashless purchase) करने के नुस्खे जिनसे आपकी जिंदगी हो जाएगी आसान !

500-and-1000-note-demonitisation-ke-bad-kaise-karen-cashless-khareedariई-वॉलेट इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट यानी बटुआ होता है, जिससे आप कुछ भी खरीदने के बाद पेमेंट कर सकते हैं। यह एक तरह से आपके जेब वाले बटुए की तरह काम करता है। इस वॉलेट में आपका पैसा मोबाइल ऐप में होता है। इसमें एक तय रकम रखी जा सकती है, जिसके जरिए जरूरत पड़ने पर पेमेंट किया जा सकता है। ऐसे में न एटीएम से पैसे निकालने की जरूरत होगी, न ही किसी तरह के डेबिट/क्रेडिट कार्ड की। आमतौर पर इन ई-वॉलेट्स में आप एक महीने में कुल 10 हजार रुपये जमा करा सकते हैं। हालांकि अगर आपने उस ई-वॉलेट कंपनी के पास KYC (Know Your Customer) करा लिया तो आप उस वॉलेट में 1 लाख रुपये तक रख सकते हैं। KYC के लिए आपको पहचान बताने वाले डॉक्युमेंट्स (आधार, पासपोर्ट, डीएल आदि में से कोई एक) जमा करने होंगे। ई-वॉलेट से आप ऑनलाइन शॉपिंग का बिल तो भर ही सकते हैं, गली-मोहल्ले की दुकानों आदि पर भी पेमेंट कर सकते हैं। ई-वॉलेट के जरिए आप मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, मोबाइल बिल पेमेंट के अलावा गिफ्ट कार्ड तक की सुविधा पा सकते हैं। जिससे कोई भी चीज या सर्विस ली है, उसे पैसे देने के लिए आपके और सामनेवाले के मोबाइल में उसी ई-वॉलेट का ऐप होना जरूरी है। तभी आप पैसे ले भी सकते हैं और दे भी सकते हैं। कुछ प्रमुख वॉलिट हैं…

पेटीएम (Paytm) – यह देश का सबसे बड़ा ई-वॉलेट है। न सिर्फ यूजर्स की संख्या बल्कि पहुंच के आधार पर भी यह दूसरों से बहुत आगे है। बहुत-सी छोटी-बड़ी दुकानों और आउटलेट्स से लेकर ऑटो तक में इसके जरिए पेमेंट किया जा सकता है। यह कस्टमर्स में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इसके अलावा भी कई ई-वॉलेट हैं, जैसे कि…

फ्रीचार्ज (Freecharge)
मोबीक्विक (mobikwik)
पेयूमनी (PayuMoney)
ऑक्सिजन (Oxigen)
सिटरस पे (Citrus Pay)

इनके अलावा कई बैंकों के भी ई-वॉलेट हैं। इन्हें इस्तेमाल करने के लिए उसी बैंक में अकाउंट होना जरूरी नहीं है। न ही आपका नेट बैंकिंग से जुड़ा होना या ई-वॉलेट बनाना जरूरी है। ऐसे ही कुछ वॉलिट हैं:

Kaypay.com: कोटक महिंद्रा बैंक की यह वेबसाइट 30 बैंकों के कस्टमर्स को आपस में पैसों का लेन-देन करने की सुविधा देती है। इस साइट पर जाकर आपको बैंक अकाउंट में दिया नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस डालकर खुद को रजिस्टर करना होता है।

Chillr: रिचार्ज करने और कैश विड्रॉल की सुविधा मिलेगी यहां पर। यह ऐप 8 बैंकों से पैसे भेजने की सुविधा देता है। अगर यह ऐप दोनों लोगों के फोन में मौजूद है तो यूजर को पैसा पाने वाले का बस मोबाइल नंबर ही डालना काफी होगा। ‘चिल्लर’ पर अकाउंट बनाने के लिए नाम और बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा।

Axis Pay: इस ऐप से किसी भी वक्त एक्सिस बैंक समेत दूसरे बैंकों के यूजर को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए बैंक अकाउंट या आईएफसी कोड जानने की जरूरत नहीं होगी। गूगल प्लेस्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Pockets: आईसीआईसीआई बैंक के इस ऐप से भी बिना बैंक अकाउंट से जुड़ीं जानकारियां जाने हुए एक-दूसरे को पैसा भेजा जा सकता है। इससे मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज और बिजली बिल पेमेंट जैसे काम किए जा सकते हैं। अपने नाम और बैंक में रजिस्टर्ड फोन नंबर-ईमेल अड्रेस के जरिए लॉग-इन करें और पैसे का लेन-देन करें।

फल सब्जियां और ग्रॉसरी: दुकानों से खरीदारी

बिग बाजार (BigBazaar): बिग बाजार एक ऐसा शॉपिंग अड्डा है, जहां से आप फल-सब्जियों से लेकर कपड़ों तक की शॉपिंग कर सकते हैं। यहां अक्सर अच्छा डिस्काउंट भी मिलता है। यहां आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। आपके पास बिग बाजार का कार्ड है तो उससे भी शॉपिंग कर सकते हैं। देश भर के तमाम बड़े और छोटे शहरों में कुल 200 से ज्यादा इसके स्टोर हैं। इसके अलावा भी कई सुपर स्टोर हैं:

1. Reliance Fresh 2. Easyday 3. HyperCity

यहां से भी कैशलेस शॉपिंग की जा सकती है। इन सभी स्टोर्स या चेन्स की वेबसाइट्स भी हैं, जहां से आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं। इनके अलावा भी कई और अच्छी सुपर स्टोर चेन मौजूद हैं।

ऑनलाइन खरीदारी

BigBasket – ग्रॉसरी शॉपिंग में टॉप पर है यह। आप सुबह 7 बजे से लेकर रात 10 बजे तक कभी भी इससे शॉपिंग कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। यह दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, हैदराबाद, मैसूर, चेन्नै, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, लखनऊ, नासिक जैसे कई बड़े शहरों में है। यहां से आप करीब 1000 ब्रैंड के 18 हजार आइटम खरीद सकते हैं।
प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड, विंडोज, ios

Grofers – यह ऑनलाइन ग्रॉसरी का ऑन-डिमांड डिलिवरी ऐप है। यहां आप फूड आइटम्स, पैकेज्ड फूड के अलावा फल और सब्जियां भी खरीद सकते हैं। यह ऐप 90 मिनट में डिलिवरी का दावा करता है। कई आइटम्स पर यह कस्टमर्स को डिस्काउंट भी ऑफर करता है। आपको ग्रॉसरी और खाने से जुड़ी ज्यादातर चीजें यहां मिल जाएंगी।
प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड और ios

Nature Basket – गोदरेज ने देश भर में कस्टमर्स को बढ़िया ग्रॉसरी मुहैया कराने के लिए यह ऐप लॉन्च किया है। यहां अलग-अलग कैटिगरी के करीब 17 हजार प्रॉडक्ट्स खरीदे जा सकते हैं। 1000 रुपये से ज्यादा की शॉपिंग पर फ्री डिलिवरी की जाती है। यहां कई ऐसी चीजें भी मिलती हैं जो आमतौर पर दूसरे सुपर मार्केट्स में नहीं मिलतीं। यहां से आप मीट भी खरीद सकते हैं।
प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड और ios

Veggykart – वेजिकार्ट ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग में नया खिलाड़ी है। यह अपने यहां खरीदारी पर डिस्काउंट भी देता है। साथ ही, कस्टमर को फ्री होम डिलिवरी भी मिलती है। दूसरे ग्रॉसरी ऐप्स की तरह ही यहां से भी आप ताजा फल और सब्जियां मंगा सकते हैं। साथ ही दूसरे तमाम ग्रॉसरी आइटम्स भी खरीद सकते हैं।
प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड और ios – नोट: इनमें से ज्यादातर की उसी नाम से वेबसाइट भी हैं और आप वहां से भी शॉपिंग कर सकते हैं। इनके अलावा भी फल-सब्जियों और ग्रॉसरी की शॉपिंग के लिए अच्छी वेबसाइट्स और ऐप हैं।

दवाएं और मेडिकल हेल्प

apollopharmacy.in – अपोलो फार्मेसी की चेन है। अपने कस्टमर्स को यह डिस्काउंट भी देती है। जिस तरह आप बिग बाजार या दूसरे सुपर स्टोर का कार्ड बनवा कर शॉपिंग करते हैं उसी तरह अपोलो फॉर्मेसी भी अपना कार्ड देता है, जिसमें हर शॉपिंग के पॉइंट जमा होते जाते हैं और आगे जाकर आप उन पॉइंट्स को रिडीम कर सकते हैं। कार्ड से पेमेंट की सुविधा तो है ही। अपोलो फार्मेसी की साइट पर जाकर भी मेडिसिन खरीद सकते हैं।

Netmeds.com – छोटी-बड़ी हर बीमारी की दवा आपको इस साइट से मिल सकती है। खास यह है कि इसकी सर्विसेज बड़े शहरों के अलावा छोटे शहरों, कस्बों आदि में भी है। आपको साइट पर जाकर ऑर्डर करना होगा और मेडिसिन डिलिवर करा दी जाएगी। यहां पर ज्यादातर दवाओं पर डिस्काउंट भी दिया जाता है।•etmeds नाम से एंड्रॉयड और ios ऐप भी है।

Bookmeds.com – यहां पर 400 से ज्यादा फार्मेसी रजिस्टर्ड हैं जो दिल्ली, लखनऊ, हैदराबाद, इंदौर, पटना, कोलकाता समेत करीब 600 पिन कोड्स पर दवाएं और टेस्ट आदि की सर्विस मुहैया कराती है। यहां पर बड़ी बीमारियों से संबंधित ढेर सारी जानकारियां भी हैं। इसका bookmeds नाम से एंड्रॉयड और ios के लिए ऐप भी है।

1mg.com – एलोपैथी के अलावा होम्योपैथी और आयुर्वेद की दवाएं भी आप इस साइट से ऑर्डर कर मंगा सकते हैं। ज्यादातर दवाओं पर 20 फीसदी तक डिस्काउंट भी मिलता है। साथ ही, डॉक्टर्स और लैब की सुविधा भी आप इसके जरिए ले सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर, लखनऊ, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे और ठाने में इस वेबसाइट की सर्विस ले सकते हैं। 1mg नाम से एंड्रॉयड और ios के लिए ऐप भी है।

Medlife.com – अगर आपको किसी डॉक्टर या लैब की सर्विस चाहिए तो medlife आपकी काफी मदद कर सकती है। यह वेबसाइट पेशंट्स और डॉक्टर्स के बीच एक पुल का काम करती है। medlife नाम से मोबाइल ऐप भी है। फिलहाल यह दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नै, जयपुर, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई और बनारस में काम कर रही है। जल्द ही दूसरे शहरों में भी इसकी सर्विस शुरू हो जाएगी।

नोट: इनके अलावा mChemist, Medidart, Medstar, Pharmeasy जैसे कई और अच्छे ऑनलाइन मेडिकल स्टोर हैं।

होम सर्विसेज

UrbanClap.com – अर्बनक्लैप से आप 44 कैटिगरी के प्रफेशनल काम के लिए बुला सकते हैं। इनमें होम सर्विसेज (प्लंबर, कारपेंटर, इलेक्ट्रिशन आदि) इवेंट और मैरिज से लेकर पर्सनल सर्विसेज जैसे कि टिफिन, योगा, सैलून तक की सुविधा घर पर ले सकते हैं। सर्विस चार्ज कम-से-कम 250 रुपये हैं। साइट पर जाकर भी बुकिंग करा सकते हैं। यह सिर्फ उसी प्रफेशनल को आपका नंबर शेयर करता है, जिसे आपके काम के लिए असाइन किया गया है। यह फिलहाल दिल्ली, एनसीआर, बेंगलुरू और चेन्नै में काम कर रही है। इसका ऐंड्रॉयड और ios के लिए ऐप भी है।

LocalOye.com – घर की बिगड़ी चीजों को ठीक करानी हो या फिर फिटनेस और टिफिन की सर्विस लेनी हो, आप इस साइट को यूज कर सकते हैं। आपके रिक्वेस्ट भेजने के 6 घंटे के अंदर यह साइट किसी काम के लिए ली जाने वाली फीस की जानकारी प्रफेशनल्स से लेकर आपके साथ शेयर करती है। आप न सिर्फ रेट कंपेयर कर सकते हैं बल्कि प्रोफाइल भी देख सकते हैं और उसके साथ चैट भी कर सकते हैं। फिर अपनी पसंद के मुताबिक प्रफेशनल को काम के लिए बुला सकते हैं। यह दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई और बेंगलुरू में काम कर रही है। यहां प्लंबर/ कारपेंटर आदि के लिए 200 रुपये देने होंगे तो शर्ट धुलवाने और प्रेस कराने के लिए 19 और ड्राइक्लीनिंग के लिए 60 रुपये। इसी नाम से इसका मोबाइल ऐप भी है।

housejoy.in – घर की साफ-सफाई, पेस्ट कंट्रोल, प्लंबिंग जैसे कामों के अलावा यह साइट लेडीज के लिए पार्लर की सुविधा भी देती है। यह दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, चेन्नै, पुणे, मुंबई के अलावा बेंगलुरू और हैदराबाद में भी सर्विस मुहैया कराती है। अपार्टमेंट की अच्छी तरह सफाई करने के लिए 4500 रुपये देने पड़ेंगे तो टपकते नल को ठीक करने के लिए 250 रुपये। इनका दावा है कि ये अच्छी तरह छानबीन के बाद ही प्रफेशनल्स को अपने साथ जोड़ते हैं। इनका housejoy नाम से ऐंड्रॉयड और आईओएस के लिए मोबाइल ऐप भी है।

Near.in – यह फिलहाल दिल्ली, गुड़गांव, बेंगलुरू और मुंबई में काम करती है। साइट का दावा है कि यह एक मिनट में करीब हजार सर्विसेज बुक कर सकती है। आप इन सर्विसेज में बर्थडे पार्टी, पेट केयर, फोटोग्राफी, इवेंट आदि का इंतजाम करा सकते हैं। यहीं से आप अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी के लिए जादूगर या पपेट शो भी बुक करा सकते हैं।