वैवाहिक जीवन को सफल बनाने के 7 उपाय

प्रत्येक व्यक्ति जो विवाह करता है या करना चाहता है, उसकी एक ही इच्छा होती है कि अपने जीवनसाथी के साथ खुशी से रहे। लेकिन आजकल के समय में ऐसा कम होता जा रहा है।

सफल सम्बन्ध के लिए एक दूसरे के लिए प्यार और आपसी तालमेल ही नहीं बल्कि कुछ बेसिक नियम-कायदे, हाव-भाव और बातचीत का तरीका भी मायने रखते हैं।

married couple
क्या आप नहीं चाहेंगे कि आपके पड़ोस में जो खुशनुमा कॅपल है, आप दोनों की ज़िन्दगी भी उन्हीं की तरह खुशियों से भरी हो। यदि हाँ, तो लीजिये हम आपको छोटी-छोटी पर बहुत ही खास 7 बातें बताते हैं जिन्हें अपना कर आप भी अपना वैवाहिक जीवन सफल कर सकते हैं।

1. घनिष्टता – सफल विवाह में ”मैं“ के लिए कोई जगह नहीं है। ”हम“, दो अलग-अलग व्यक्तियों की पहचान खोए बगैर उन्हें एक टीम में बदल देता है। इसलिए जब आप विवाह के बन्धन से एक हुए हैं तो ”मैं“ को भूल ”हम“ बन जाइये।

2. आदर – सफल विवाह आपसी प्यार और रिस्पैक्ट पर निर्भर करता है। यदि आप अपने जीवन साथी की इज्जत करते हैं और जीवन के कई फैसलों पर उसकी राय को भी महत्वपूर्ण समझते हैं तो आप एक सफल वैवाहिक जीवन जी सकते हैं।

3. सच्चाई – शादीशुदा जोड़े को आपस में बिना किसी झिझक के किसी भी विषय पर बात करने की स्वतंत्रता जब रहती है तो वह बिना छुपाये आपस में बहुत सी बातें शेयर कर सकते हैं।
वैवाहिक जीवन के सफल होने के लिए आप दोनों के बीच किसी भी प्रकार का रहस्य या पर्दा नहीं होना चाहिये। ऐसे में यदि कभी आपके वैवाहिक जीवन में कुछ गंभीर मुद्दे या चर्चा उठती है तो आप उसे बिना सम्बन्ध बिगड़े आपस में सुलझा सकते हैं।

4. हमारा पैसा – सफल विवाह में ”मेरा पैसा“ नहीं बल्कि ”हमारा पैसा“ होता है। आप कभी भी एक दूसरे से सलाह किये बगैर बड़े खर्चे न करें। अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो एक दूसरे की फाईनेन्शियल पोजि़शन को देखते हुए मिलकर खर्च करें।

5. हैल्थ का खयाल – यदि आप सिर्फ अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं और अपने जीवन साथी का नही तो आपके वैवाहिक जीवन की हैल्थ भी ठीक नहीं रहेगी। सफल मैरिड कॅपल्स् हमेशा एक-दूसरे की हैल्थ का ध्यान रखते हैं।
आप अपने जीवनसाथी को राय दे सकते हैं कि उसे कौन सा योगा करना चाहिये, या कब वह आराम करे या फिर वह तनाव मुक्त होने के लिए क्या कर सकते हैं। इससे आपके जीवन साथी को एहसास होगा कि आप उसके स्वास्थ्य का कितना ध्यान रखते हैं और आपका सम्बन्ध और भी मजबूत होगा।

6. टच (स्पर्श) का कमाल – एक अच्छा टच आपके जीवनसाथी को यह जताने के लिए बहुत है कि आप उससे कितना प्यार करते हैं। आप उसके प्यार में उसे छुए बगैर नहीं रह सकते। दिन में कई बार इस प्रकार प्यार जतलाना आपके वैवाहिक जीवन को सफल बनाने में बहुत हैल्पफुल साबित होता है।

7. सरप्राइज देना – यदि आपके वैवाहिक जीवन में कुछ रोमांच नहीं होता तो वह नीरस होने लगता है। ऐसे में कुछ छोटी-छोटी बातें भी आपकी मैरिड लाईफ में रोमांच और रौमांस, दोनो ही, पैदा कर सकती हैं। एक दूसरे को छोटे-छोटे सरप्राईज़ देकर आप अपने वैवाहिक जीवन में रोमांच ला सकते हैं।

तो आपने देखा ना कि ऊपर दी गयी बातों में से कोई भी बात बहुत खास नहीं होते हुए भी बहुत अलग है। पर सच्चाई यही है कि जो वैवाहिक कॅपल्स् इन साधारण सी बातों पर (वैवाहिक जीवन को सफल बनाने के 7 उपाय) अमल करते हैं वे एक सुखद वैवाहिक जीवन जीते हैं।