क्या आप भी इस शक और डर में जी रहे हैं कि आपकी वो गर्ल फ्रेंड जिस पर आप जान छिड़कते हैं, हद से ज्यादा प्यार करते हैं, वो आपको धोखा दे रही है? क्या आपको अपनी गर्लफ्रेंड पर शक है कि वो आप को प्यार में धोखा दे रही है। अगर हां तो भी जल्द बाज़ी न करें क्यूंकि बेवजह शक आपके रिश्ते को खत्म भी कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन इशारों को पहचाने जो यह बताते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड आपको धोखा दे रही है या नहीं?

 

  1. बातें शेयर ना करना – अगर अचानक से आपकी गर्लफ्रेंड आपसे अपनी बातें शेयर करना बंद कर दे या उन दोस्तों के बारें में बातें करना छोड़ दे तो समझ जाइए कि कुछ गड़बड़ है। आपकी गर्लफ्रेंड अब आपसे कुछ भी शेयर करना जरूरी नहीं समझती है, उन छोटो-छोटी बातों का भी जिक्र नहीं करती जिन्हें वह सिर्फ आपको ही बताया करती थी तो भाई मेरे, अब वो आप पर नहीं किसी और पर ही भरोसा करने लगी है।
  2. फोन ना करना – क्या आप ही हमेशा पहले फोन करते हैं? अगर ऐसा है तो यह अच्छा संकेत नहीं है। कोई तो वजह होगी कि जो वह आपको कभी पहले मेसेज या कॉल नहीं करती। कभी-कभी कि बात तो ठीक है, मगर अक्सर ऐसा होना गड़बड़ी की तरफ इशारा कर सकता है। खासकर तब जब पहले अक्सर उसका फ़ोन आया करता हो।
  3. छिप-छिप के बातें करना – क्या आपकी गर्लफ्रेंड किसी से छिप-छिप के बातें करती है और आपके सामने आ जाने पर कॉल काट देती है या बाद में बात करती हूँ, ऐसा कह कर उस शख्श की कॉल काट देती है जिससे वह बात कर रही थी, या कुछ और बहाने से फोन रख देती है तो यह इस बात का इशारा करता है वो आपसे कुछ छिपा रही है। ऐसे में आप उस पर नजर रखें कि आखिर वो किसके लिए आपको धोखा दे रही है।
  4. इग्नोर करना – जब आपकी गर्लफ्रेंड ना तो आपको कॉल करे और ना ही एसएमएस करे और ना ही व्हॉट्सएप्प पे उसके मेसेज आएं तो ये आपके लिए अच्छे संकेत नहीं है। कभी-कभी तो चलता है लेकिन अक्सर ऐसा होना इशारा कर रहा है कि दाल में कुछ काला है। हो सकता है कि वो आपको इग्नोर कर रही हो क्यूंकि उस को कोई और पसंद आ गया है।
  5. बिना बात के झगड़ना – अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे बिना बात के झगड़ा करने लगे या आपकी हर बात पर उसे गुस्सा आने लगे तो उसके इस व्यवहार को नजरअंदाज करने की जगह कोई वजह तो जरूर होगी। इन संकेतों को समझना शुरू कर दीजिए।
  6. हमेशा झूठ बोलना – अपनी हर बातें बताने वाली आपकी गर्लफ्रेंड क्या छोटी-छोटी बातों के लेकर आपसे झूठ बोलने लगी है तो यह साफ इशारा करता है कि वह आपसे कुछ छिपा रही है। ऐसे में आपको वजह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि आखिर वो आपसे झूठ क्यों बोल रही है। अगर कोई वाजिब जवाब न मिले तो समझ जाइए कि अब आपका रिश्ता उसकी नजर में मायने नहीं रखता।
  7. कॉमन फ्रेंड्स से पता करें – क्या आप अपने कॉमन फ्रेंड्स के व्यवहार में अचानक से कोई बदलाव देख रहे हैं? हो सकता है कि आपके दोस्त आपकी गर्लफ्रेंड के बारे में बातें कर रहे हों जो आपको पता ना हो तो आपको अपने दोस्त की बातों पर ध्यान देना चाहिए। क्या पता उन्हें आपकी गर्लफ्रेंड की किसी और से दोस्ती के बारे में सब कुछ पता हो लेकिन वे आपके सामने जाहिर ना करें।
  8. शाम का वक्त या फ्री टाइम आपके साथ न बिताना – सावधान होने की जरूरत तब ज्यादा है, जब वह आपके बगैर ही कहीं जा रही है और संवरने में कुछ ज्यादा ही वक्त लगा रही है।
  9. कॉल या मैसेज का जवाब ना देना – आपकी पार्टनर अक्सर आपकी बातों को कोई महत्व नहीं देती। या फिर आप उन्हें फोन/मैसेज करते हैं लेकिन वे उसका जवाब नहीं देती। उन्हें इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने मैसेज किया था। वे अक्सर व्यस्त रहने की बात करते हैं। तो आपको अब एलर्ट होने की जरूरत है।
  10. व्यस्त होने की बात कहना – अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे मिलने या फोन करने को लेकर वयस्त होने का बहाना बनाए तो संभल जाइए क्योंकि यह बहाना इस ओर इशारा करता है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे दूर रहना चाहती है। पहले अपने बिजी शेड्यूल में से वो आपके लिए वक्त निकाल लेती थी तो अचानक ऐसा क्या हो गया।
  11. वॉशरूम में फोन लेकर जाती है – अचानक से उसके मन में अपने फोन के लिए बहुत प्यार उमड़ने लगा है और वॉशरूम तक में इसे अपने साथ ले जाती है. उसके फोन के पासवर्ड जल्दी-जल्दी बदलते हैं और पूछने पर वह कभी आपको इसकी साफ वजह नहीं बताती है. यही नहीं, फोन का इस्तेमाल भी वह आपकी नजर बचाकर करती है. अगर ऐसा है तो समझ लें कि अब इस रिश्ते में आपके लिए जगह नहीं है, वहां कोई और आ गया है।
  12. आपके प्यार की अब उसे कदर नहीं रही – रिश्ते की शुरुआत में हाथ पकड़ कर घूमना, एक ही आइसक्रीम शेयर करना, एक प्लेट में खाना… यह सब पब्लिक डिस्प्ले ऑफ अफेक्शन उसे बहुत पसंद था. लेकिन अब सब उसको बचकाना लगता है. मेसेज में लव यू, मिस यू की जगह अब औपचारिक शब्द ज्यादा हो गए हैं तो समझ लें कि उसके दिल में कोई और आपकी जगह ले चुका है.
  13. वह आप पर शक करती है – रिश्ते में दोनों पार्टनर में से जो कोई भी गलती करता है या साफ कहें कि धोखा दे रहा होता है, अक्सर खुद को सही साबित करने के लिए दूसरे पर वैसे आरोप लगाता है. आपके कुछ भी यूं ही पूछने पर अगर वह बिफर जाती है और आप पर आरोप लगाने लगती है तो समझ जाएं कि मामले में दाल कम और काला ज्यादा है.
  14. ऐन मौके पर प्लान बदल देती है – आप दोनों ने डिनर का प्लान बनाया या फिर कॉफी शॉप में मिलने का वादा किया और आप समय से निकले. लेकिन अचानक से ऐन वक्त पर उसने आने से मना कर दिया. एक-दो बार तो ऐसा हो सकता है लेकिन इससे ज्यादा हो और वह बहाने भी ऐसे दे कि सुबह जल्दी उठना है, या काम पर जाना है तो जान लें कि अब उसे आपसे ज्यादा दूसरे में दिलचस्पी है.do not cheat be faithful
  15. आपके वाट्सएप सन्देश का लेट रिप्लाई करती है – टेक्नोलॉजी ने कुछ चीज़ों को आसान बनाने के साथ-साथ, मुश्किल भी बनाया है. व्हाट्स एप के ब्लू-टिक भी इसका एक नमूना है. तो अगर वह लड़की आपके सन्देश देख कर भी उन्हें अनदेखा कर रही है तो दोस्त, आगे बढ़ना ही बेहतर है.
  16. आपकी याद सिर्फ शौपिंग के समय आती है – क्या आप अपनी गर्लफ्रेंड का एक क्रेडिट कार्ड बन कर रह गए हैं, जिसका वह ब्याज भी नहीं चुकाती है? इस सवाल से मेरे कहने का यह मतलब है कि अगर वह आपको सिर्फ तब मिलती हैं जब उन्हें शौपिंग करानी हो तो मामला थोडा संगीन है बॉस!
  17. आपका ज़िक्र उनके दोस्तों के सामने भूलकर भी नहीं होता – क्या आप उनके दोस्तों के बीच एक अनजान चेहरा है? अगर आपकी गर्लफ्रेंड थोडा सा भी आपको लेकर संगीन हो तो माँ-बाप न सही कम-से-कम दोस्तों तक तो बात पहुंचाई ही जा सकती है !
यह भी पढ़िए  किस तरह पता लगाएं कि आपकी धोखेबाज गर्लफ्रेंड व्हाट्सप्प और फेसबुक पर किससे चैट करती है?

यह भी पढ़िए – इन १० बातों को जानकर आप अपने आपको शादी करने से रोक नहीं पाएंगे !

तो मेरे दोस्त, जरा दिमाग से काम ले, ऐसी गर्लफ्रेंड के प्यार में अँधा मत बन। इससे पहले कि वह आपको झूठे कसमे और झूठे वादे दे कर कहीं रफू-चक्कर हो जाये तो दोस्त वक़्त से पहले संभालना बेहतर है!

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें