Advertisements

आपकी खोई हुई पुस्तक किसी अपरिचित द्वारा लौटाए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए पत्र

Aapki khoi hui pustak kisi aprichit daura lautaye jaane par aabhar vykat krte hue patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

आपकी खोई हुई पुस्तक किसी अपरिचित द्वारा लौटाए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए पत्र लिखिए।

सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़

Advertisements

दिनांक– 11-3-22

आदरणीय महोदय,

Advertisements

सप्रेम नमस्कार

मैं मयंक इस पत्र के माध्यम से आपको हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ। मैं कल मथुरा से आगरा बस से सफर कर रहा था। सफर के साथी के रूप में मैंने अपनी मन पसंद पुस्तक मान सरोवर अपने साथ लेकर चलता हूँ। इससे मेरी सफर की थकान भी मिट जाती है और अकेलापन भी नहीं खलता। जब मैं आगरा पँहुचा तो मेरे साथ मेरी पुस्तक नहीं थी। मैं परेशान हो उठा ।आगरा घूमने का मजा किरकिरा हो गया।
लेकिन जब मैं घर पहुंचा तो मुझे वह पुस्तक मेरी पत्नी ने वापस किया तो मैं आश्चर्य में पड़ गया। पत्नी ने बताया कि एक अपरिचित सज्जन यह पुस्तक देकर गए है। मुझे ध्यान आया कि मेरी किताब पर मेरे घर का पता लिखा था जिसके आधार पर आपने मुझे यह पुस्तक वापस किया। इस के लिए मैं आपका हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ। यह पुस्तक मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपने इसे मेरे पास पहुंचाकर बहुत कृपा की है। आपने अपने कीमती समय में से मेरे लिए समय निकाला इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूँ।

Advertisements

भविष्य की कुशल मंगल कामनाओं सहित
मयंक
आपका सहयात्री

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि आपकी खोई हुई पुस्तक किसी अपरिचित द्वारा लौटाए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

Advertisements

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements