Advertisement

आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण छात्रवृत्ति के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र for 6,7,8,9,10,11,12

Aarthik sthithi acchi na hone ke karan chhatravarti ke liye pradhanacharye ko prathan patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

आपका नाम कविता है और आप केंद्रीय विद्यालय की छात्रा है।आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। अतः आप छात्रवृत्ति के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए। (कक्षा 11-12)

रामघाट रोड
अलीगढ़
दिनांक: 23-3-2021

प्रधानाचार्य,
केंद्रीय विद्यालय
रामघाट रोड,
अलीगढ़

Advertisement

विषय- छात्रवृत्ति हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

Advertisement

मैं कविता कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा हूँ। मैं आपको यह बताना चाहतीं हूँ कि आगामी सत्र का शिक्षण शुल्क देने में मैं असमर्थ हूँ। इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि आप मुझे विद्वता छात्रवृत्ति प्रदान की जाए। मेरा शैक्षिक रिकार्ड बहुत ही अच्छा रहा है और अन्य शिक्षणेत्तर गतिविधियों में भी मैंने विद्यालय का नाम रोशन किया है।

मेरे पिताजी की कपड़ों की एक छोटी सी दुकान है और मेरी मां अपाहिज है। दुकान की आमदनी इतनी नहीं है कि हम सबके पालन पोषण और मां के इलाज के साथ-साथ हम तीनों भाई बहनों की पढ़ाई का खर्च भी उठा सके।

यदि मुझे छात्रवृत्ति नहीं मिली तो शायद मैं अगले सत्र की पढ़ाई न कर सकूं। अतः आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप मुझे छात्रवृत्ति प्रदान कर अनुग्रहित करें।

Advertisement

आपकी आज्ञाकारिणी शिष्या
कविता
कक्षा- ग्यारहवीं ‘ब’

आपका नाम कविता है और आप केंद्रीय विद्यालय की छात्रा है।आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। अतः आप छात्रवृत्ति के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए। (कक्षा 9-10)

रामबाग कोलोनी
राम घाट रोड,
अलीगढ़
दिनांक: 3-3-2021.

प्रधानाचार्य,
केंद्रीय विद्यालय
बौनेर, रामघाट रोड
अलीगढ़

विषय – छात्र वृत्ति हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे यह निवेदन करना चाहती हूँ कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा दसवीं की छात्रा हूँ। मैं विद्यालय की ओर से मिलने वाली छात्रावृत्ति की मुझे अत्यंत आवश्यकता है।

Advertisement

मेरे पिता का कपड़ों का व्यवसाय है। दुर्भाग्यवश मिल में आग लग जाने के कारण पिताजी का करोड़ों का नुक़सान हो गया है और मेरा पूरा परिवार आर्थिक मुश्किलों का सामना कर रहा है।
अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि विद्यालय की ओर से मिलने वाली छात्रावृत्ति का लाभ मुझे अवश्य मिलें।

आपके द्वारा किए गए इस उपकार के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगी।

आपकी आज्ञाकारिणी शिष्या
कविता
कक्षा- दसवी ‘अ’

Advertisement

आपका नाम कविता है और आप केंद्रीय विद्यालय की छात्रा है।आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। अतः आप छात्रवृत्ति के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए। (कक्षा 6-8)

रामघाट रोड
अलीगढ़,
दिनांक: 23-3-2021

प्रधानाचार्य,
केंद्रीय विद्यालय
बौनेर

विषय- छात्रवृत्ति हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा सातवीं की छात्रा हूँ। पिछले तीन महीने से मेरी स्कूल की फीस जमा नहीं हो सकी है। पढ़ाई शुरू होने के बावजूद भी मैं इस सत्र की किताबें नहीं खरीद पाईं हूँ। इसका कारण यह है कि मेरे पिताजी का देहांत हो गया है। अब मेरी मां सिलाई करके हम तीनों भाई बहनों को पाल रही है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मुझे आर्थिक आधार पर विद्यालय की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति प्रदान की जाए। इसके लिए मैं सदैव आपकी आभारी रहूँगी।

आपकी आज्ञाकारिणी शिष्या
कविता
कक्षा – सातवीं

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण छात्रवृत्ति के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply