Advertisements

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? Affiliate Marketing se paise kamayen?

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें ?

सबसे पहले जानते हैं कि affiliate का मतलब क्या है ? Affiliate उसे कहा जाता है जो affiliate program को join करके उनके products का अपने source से promotion करता है । अब shopping तो हर व्यक्ति करता है, कोई online और कोई ऑफलाइन । लेकिन अब online shopping का ट्रेंड बढ़ गया है क्योंकि इसमें आपको सामान की कम कीमत देनी पड़ती है । अब जो companies अपने online business को बढ़ाना चाहती हैं वे affiliate program चलाती हैं ।

Advertisements

आजकल बहुत से लोग Affiliate Marketing से पैसे कमा रहे हैं । बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस तरह पैसे कमाना तो चाहते हैं पर उन्हें यह नहीं मालूम कि शुरुआत कैसे करें ? तो चलिए, आज हम इसी पर आगे जानकारी लेते हैं । सबसे पहले तो हम यह जानेंगे कि Affiliate Marketing क्या होती है ? देखिये, यदि आप business शुरू करना चाहते हैं और पैसा भी नहीं लगाना चाहते तो इससे बेहतर option और कोई नहीं है । Business की परेशानियों को झेले बगैर आपको पैसे भी जल्द ही मिलने शुरू हो जाते हैं ।

आपको बस इतनी मेहनत करनी है कि online shopping sites पर जाकर उनके products को promote करना होगा या किसी व्यक्ति या कंपनी से जुड़ कर उनकी services को promote करना होगा । आपके promotion के बाद जो भी सेल होगी उसका commission आपको मिलना शुरू हो जायेगा । आजकल जो भी व्यक्ति online platform से जुड़े हैं सब इसका use करके पैसे कमा रहे हैं ।

Advertisements

यह commission products पर depend करता है । जैसे, lifestyle और fashion पर अधिक commission मिलता है और electronic products पर कम । अपनी website पर products या services के promotion से पैसे कमाने के लिए आपकी website पर traffic ज्यादा होना चाहिए । कम से कम 5000 visitors per day । वरना आपको इससे कोई खास फायदा नहीं होगा । इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपनी website पर traffic बढ़ने के बाद ही ads डालें ।
Affiliate Marketing काम कैसे करता है ?

यह तो आपको पता ही है कि किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए लोगों को उसके बारे में पता होना चाहिए और यह तभी मुमकिन है जब आप उस प्रोडक्ट के बारे में प्रचार करेंगे । आपने देखा ही होगा कि टेलीविजन और रेडियो में कई products के add आते हैं जिन्हें देख और सुन कर हम उसे खरीदते हैं । यही काम अब website पर भी होता है । लेकिन, यहाँ यह commission based होता है । सबसे पहले आपको किसी affiliate program में जाकर register करना होगा । इसके लिए आपको company को कुछ pay भी नहीं करना होता है ।

Advertisements

इसके बाद वह व्यक्ति या कंपनी अपनी service या product के promotion के लिए website या blogger को कोई बैनर या लिंक देते हैं । जिससे वह उसे अपने social media, website या blog पर आने वाले visitors उस बैनर को देखें या लिंक को open करें ऐसा करने से कंपनी के product का promotion होता है । जब कोई विजिटर उस लिंक को click करता है तो वह उस प्रोडक्ट के website पर पहुँच जाता है। यदि यहाँ से वह कोई सामान खरीदता है तो blogger या website develop करने वाले को उसका commission मिल जाता है ।

Affiliate Marketing Sites

यदि आप भी social media से connected हैं तो आप सोच रहे होंगे कि कौन सी कंपनी यह offer देती है ? तो ऐसी बहुत सी companies हैं जो ऐसे offer देती हैं । आप चाहें तो google में search भी कर सकते हैं । जैसे आप किसी कंपनी का नाम लिख कर उसके साथ affiliate लिख कर search कर सकते हैं । इससे आपको पता चल जायेगा कि वह company affiliate program offer करती है या नहीं । उनमें से कुछ प्रमुख companies नीचे दी हुई हैं ।

• Flipcart
• Amazon
• Snapdeal
• eBay
• GoDaddy
• Clickbank
• Commision Junction
• ShareAsale
• Bluehost
• Hostgator
• Siteground

आप इनमें से किसी भी website पर affiliate account बनाकर इनके products और services को अपनी website या social media account में promote करके commission कमा सकते हैं ।
Affiliate Marketing करने से payment कैसे मिलती है ?

Advertisements

लगभग सभी companies अपने Affiliates को bank transfer या PayPal के जरिये payment करते हैं । कुछ companies के अपने modes भी हो सकते हैं । Affiliate marketing के कुछ terms भी होते हैं जिनके आधार पर affiliate को commission दिया जाता है । ये terms इस प्रकार हैं :

1. CPM (Cost Per 1000 impressions) – इसका मतलब है कि कंपनी affiliate को उसके social media पर लगे add के 1000 views होने पर कुछ commission देती है ।

2. CPS (Cost Per Sale) – जब affiliate के blog के माध्यम से कोई प्रोडक्ट खरीदा जाता है तब कंपनी प्रत्येक सेल के आधार पर commission देती है ।

3. CPS (Cost Per Click) – जब affiliate के blog पर लगे हुए add को कोई visitor click करता है तो उस click के आधार पर affiliate को commission मिलता है ।

Affiliate Marketing की sites को कैसे join करें ?

सबसे पहले आप ध्यान रखें कि किसी विश्वासपात्र company के affiliate program को ही join करें । Affiliate Marketing को join करने के लिए नीचे लिखे steps को follow करें ।

• सबसे पहले किसी भी affiliate program कि official website पर जाएँ ।

Advertisements

• अब आपको signin करना होगा । यहाँ पर आपको अपना email id और पासवर्ड भरकर login करना होगा ।

• इसके बाद आपको join option पर click करके रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

• Registration पर click करके आपको कुछ डिटेल्स भरनी होंगी ।

• Registration होने के बाद आपको affiliate program के website पर बहुत से products दिखाई देंगे । उनमें से आप product choose करके get link के option पर click करेंगे तो आपको product का link मिल जायेगा ।

• इस link को आप अपने blog, website, YouTube, Instagram या किसी भी social media sites पर link share कर सकते हैं और commission कमा सकते हैं ।

Affiliate Marketing की मुख्य बातें

• Affiliate Marketing को कोई भी join कर सकता है बस उसके पास social media का account होना चाहिए ।

• Affiliate Marketing एकदम free है । इसे join करने के लिए किसी भी प्रकार की फीस जमा करने की जरुरत नहीं होती ।

• Affiliate Marketing से कमाए गये पैसे आसानी से आपके bank account में transfer हो जाए हैं ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements