Advertisement

Akhbar ke sampadak ko aavedan patra  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अखबार के संपादक को आवेदन पत्र। (11-12)

परीक्षा भवन,
अलीगढ़
दिनांक: 15-3-2021

संपादक
अमर उजाला,
अलीगढ़

विषय – संपादक को आवेदन पत्र।

Advertisement

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके अखबार का नियमित पाठक हूं। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि पिछले 2 दिनों से मेरे निवास स्थान केआस-पास एक खुले क्षेत्र में कुछ अराजक प्रवृत्ति के लोगों के आ जाने के कारण यहां का माहौल बहुत ख़राब हो गया है। रात दिन तेज आवाज में संगीत सुनना, शराब पीकर हंगामा करना ही इनकी दिनचर्या है। टोकने या कहने पर लड़ने को तैयार हों जातें हैं।
अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस खबर को अखबार में प्रकाशित करवाएं ताकि संबंधित विभाग इनके। विरुद्ध कार्रवाई करे। इसके लिए हम सभी क्षेत्रवासी आपके सदा आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद

भवदीय
एक आम नागरिक

संपादक को पत्र। कक्षा (9-10)

परीक्षा भवन
ताला नगरी,
अलीगढ़
दिनांक : 15-3-2020

संपादक,
अमर उजाला
ताला नगरी,
अलीगढ़

Advertisement

विषय – मोहल्ले में फैली गंदगी के लिए संपादक को आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके अखबार का नियमित पाठक हूं। इस अखबार के माध्यम से मैं आपको बताना चाहता हूं कि मेरे मोहल्ले में इन दिनों गंदगी की गंभीर समस्या है जिसके कारण वहां रहना दूभर हो गया है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप मेरे मोहल्ले में फैली इस गंदगी के बारे में अपने अखबार में छापी जिससे संबंधित विभाग के कान पर जूं रेंगे। मुझे विश्वास है कि आपके इस कदम से अवश्य ही लभ होगा। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

सधन्यवाद

भवदीय
एक सुधी पाठक

अखबार के संपादक को पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

E-205
कंकड़बाग,
पटना
दिनांक – 15-3-2021

संपादक
अमर उजाला
कंकड़बाग कॉलोनी,
पटना

विषय- संपादक को पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके लोकप्रिय अखबार का नियमित पाठक हूं। आपका अखबार शहर का प्रतिष्ठित अखबार हूं। इस अखबार की लोकप्रियता का कारण ही यही है कि इसमें पक्षपात रहित खबरें छपती हैं। यह अखबार व्यवसायिक नहीं है और जनता की आवाज को अभिव्यक्त करता है।
अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इसकी गरिमा और इसकी उपादेयता को बनाए रखें। आपके अखबार द्वारा प्रकाशित खबरें और सूचनाएं हम सब पाठकों के लिए अत्यंत उपयोगी है। यदि आपने इस अखबार की लोकप्रियता बनाए रखी तो हम सभी पाठक आपके आभारी रहेगे

सधन्यवाद

भवदीय
एक सुधी पाठक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अखबार के संपादक को आवेदन पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं।इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपनी रचना हिंदुस्तान समाचार पत्र में छपवाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए, किसी समाचार पत्र के संपादक को पत्र, महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर पत्र, किसी दैनिक समाचार पत्र के संपादक को पत्र, किसी दैनिक समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए, बढ़ती महंगाई पर संपादक को पत्र, संपादक को पत्र का फॉर्मेट, समाज में बढ़ती सुरक्षा हेतु संपादक को पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here