Advertisements

अलग शहर में रह रहे अपने चचेरे भाई की शादी में शामिल होने के लिए दो दिन की आकस्मिक छुट्टी के लिए अपने नियोक्ता को एक पत्र लिखें ।

Alag shahar mein rah rahe apne chchere bhai ki shadi mein shamil hone ke liye do din ki akasmik chutti ke liye apne niyokta ko ek patra likhen विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अलग शहर में रह रहे अपने चचेरे भाई की शादी में शामिल होने के लिए दो दिन की आकस्मिक छुट्टी के लिए अपने नियोक्ता को एक पत्र लिखें ।

सेक्टर 45
ताला नगरी
अलीगढ़,

दिनांक – 22.6.22

प्रति,
मुख्य प्रबंधक
हैरीसन लॉक फैक्ट्री
अलीगढ़,

Advertisements

विषय – दो दिन की आकस्मिक छुट्टी के लिए आवेदनपत्र।

महोदय,

Advertisements

सविनय निवेदन है कि मैं आपके फैक्ट्री में स्टोर प्रभारी के पद पर कार्यरत हूँ।मैं लगातार 5 सालों से इस कंपनी को अपनी सेवाएं दे रहा हूँ। मेरे काम के प्रति कभी कोई शिकायत नहीं मिली होंगी। आज मैं इस पत्र के द्वारा दो दिन की आकस्मिक छुट्टी के लिए निवेदन करना चाहता हूँ।

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मेरे चचेरे भाई की शादी तय हो गई है और वह मथुरा में रहता है।शादी में सम्मिलित होने के लिए मुझे दो दिन की अवकाश की आवश्यकता होंगी।मेरा चचेरा भाई मेरे ही समवयस्क है इसलिए वह मेरे मित्र के समान है इसलिए उसने शादी में शामिल होने के लिए मुझसे विशेष आग्रह किया है। इसके साथ ही मथुरा मेरा मूल निवास स्थान है इसलिए मुझे इस अवसर पर परिवार से भी मिलने का मौका मिल जाएगा।

इसलिए मैं आपसे विनम्र आग्रह करता हूँ कि आप मुझे केवल दो दिन की आकस्मिक अवकाश देने की कृपा करे। इस कृपा के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

आशा ही नहीं पूरी उम्मीद है आप अपने इस कर्तव्यनिष्ठ और मेहनती कर्मचारी को निराश नहीं करेंगे। दो दिन के बाद मैं यथावत अपना काम करूंगा और यदि समय मिला तो अतिरिक्त काम को पूरा करने की कोशिश करूंगा।

धन्यवाद सहित
प्रार्थी
मोहन चंद
स्टोर प्रभारी

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अलग शहर में रह रहे अपने चचेरे भाई की शादी में शामिल होने के लिए दो दिन की आकस्मिक छुट्टी के लिए अपने नियोक्ता को एक पत्र लिखें   विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

FAQs

मैं अपनी बहन की शादी की छुट्टी का आवेदन कैसे लिख सकता हूं?
प्रिय महोदय, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरी बहन का विवाह समारोह तय कर दिया गया है और शादी इस वर्तमान महीने में (तारीख) निर्धारित की गई है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे 5 दिनों के लिए छुट्टी दें ताकि मैं अपनी बहन की शादी में शामिल हो सकूं और उन्हें जीवन के नए चरण के लिए आशीर्वाद दे सकूं।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.