Advertisements

Amazon Flex से पैसे कैसे कमाएं? Amazon flex se paise kamayen?

Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए ?

अमेज़न फ्लेक्स क्या है ?

अमेज़न ने भारत में अपने business को बढ़ाने के लिए अमेज़न फ्लेक्स नाम से एक service app launch की है । इस app की सहायता से अमेज़न अपने products को ग्राहकों तक और भी तेजी से पहुँचाता है । पहले जब अमेज़न से कोई सामान मँगवाया जाता था तो prime members को तो सामान जल्दी मिल जाता था लेकिन अन्य ग्राहकों तक सामान पहुँचने में थोड़ा समय लग जाता था । अपनी इसी बात को ध्यान में रखते हुए अमेज़न ने अमेज़न फ्लेक्स की शुरुआत करी । अब भारत के युवाओं के लिए भी यह पैसे कमाने का एक अच्छा-ख़ासा मौका ले कर आया है ।

Advertisements

यदि आप भी अपने खाली समय में पैसे कमाने चाहते हैं तो यह एक अच्छा option है । इसमें आपको किसी के अन्दर काम करने की जरुरत नहीं है । अपनी सुविधा के अनुसार आप समय सेट कर सकते हैं और चयनित किये गए इलाके में delievery का काम करके पैसे कमा सकते हैं । आपके सेट किये गए समय में अमेज़न आपको products की delivery के लिए सूचित करता है । जब आप के product की delivery कर देते हैं, उसके बाद ही आपको दूसरा product deliver करने के लिए दिया जाता है ।

अमेज़न फ्लेक्स में आपको किस प्रकार की Deliveries करनी पड़ती है?

अमेज़न फ्लेक्स में आप कोई भी सामन deliver कर सकते हैं । क्या सामान deliver करना है यह आप select कर सकते हैं । छोटे-छोटे सामान से लेकर बड़े-बड़े सामान जैसे रेफ्रीजिरेटर, telivision आदि भी आप deliver कर सकते हैं । यह डिलीवरी घर अथवा संस्थानों में कहीं भी हो सकती है । यह डिलीवरी का काम भी आप अपने चुने हुए समय पर कर सकते हैं । आप चाहें तो यह काम part time या full time भी delivery कर सकते हैं । डिलीवरी करने वाले को अमेज़न के वेयरहाउस से पैकेज उठा कर ग्राहक तक पहुँचाना होता है । अमेज़न सेंटर से 10-15 किलोमीटर के अन्दर आपको सामान डिलीवर करना होता है

Advertisements

अमेज़न फ्लेक्स की शुरुवात सबसे पहले कब और कहाँ हुई थी?

अमेज़न फ्लेक्स की शुरुआत सब पहले सन 2015 में अमेरिका में हुई थी । अमेज़न फ्लेक्स की मदद से वहाँ के पढ़ने वाले बच्चे और बेरोजगार युवा अच्छे पैसे कमा रहे हैं ।

अमेज़न फ्लेक्स से पैसे कैसे कमाए ?

अमेज़न फ्लेक्स में आपको अमेज़न warehouse से पैकेज उठा कर deliver करना होता है जिसके बदले आपको पैसे मिलते हैं । delivery boy / girl को 10 हजार से 15 हजार रूपये हर महीने fixed salary के रूप में मिलते हैं । आपको पेट्रोल का खर्चा खुद उठाना होता है । आपको एक पैकेज को deliver करने के 10 से 15 रूपये मिलते हैं । इस प्रकार यदि कोई delivery boy / girl प्रतिदिन 100 पैकेज भी deliver करता है तो महीने में आराम से 55000 से 60000 रूपये तक कमा सकता है । Delivery boy / girl अपने हफ्ते की कमाई को

Advertisements

Amazon Flex App में Earning Screen पर भी देख सकते हैं । हर बुधवार को signup करने के दौरान कमाए गए पैसे आपके bank account में जमा कर दिए जाते हैं ।

अमेज़न फ्लेक्स ऐप download कैसे करें?

अमेज़न फ्लेक्स के बारे में इतना कुछ जानने के बाद अब अगर आप इसे download करना चाहते हैं तो निचे लिखे गये steps को follow करें ।

1. अपने mobile में Google Chrome open करें ।

2. अब इसमें Amazon Flex लिख कर search करें ।

Advertisements

3. Amazon Flex open करें ।

4. अब एक page खुलेगा । इसमें आपको registration करना है ।

5. Registration के लिए आपको इसमें अपनी basic information भरनी है । जैसे, name, address, city, pin code, mobile number, vehicle आदि की information ।

6. अब आपको get the app पर click करना है ।

7. अब एक message display होगा । इसमें आपको Ok पर click करना है ।

8. इसके बाद आपके mobile में Amazon Flex की apk फाइल download होनी शुरू हो जाएगी ।

Advertisements

अमेज़न फ्लेक्स कैसे Join करें ?

आपके phone में Amazon Flex download तो हो गया है पर अब इसे join कैसे करना है ? यह जानने के लिए नीचे दिए गए points को follow करें ।

• यदि पहले से ही आपका कोई Amazon account है तो आप उसे use करके या फिर नया Amazon Flex account बना कर Amazon Flex में signin कर सकते हैं ।

• उसके बाद आपका background चेक करने के लिए आपसे कुछ प्रश्न पूछे जायेंगे । इन प्रश्नों के आपको सही-सही जवाब देने हैं ।

• इसके बाद आपको उस area को चुनना है जहाँ पर आप delivery और pick up करेंगे ।

• अब आपको Amazon Flex में काम करने के लिए tax और payment की details देनी होती हैं ।

• अब Amazon Flex आपकी background verification के लिए third party background verification agency से किसी को भेजती है जो आपके द्वारा दी गई background details को verify करती है । इस पूरी process में 5 से 10 दिनों का समय लग जाता है ।

• यदि आपकी सारी details सही पाई जाती हैं तो आप Amazon Flex में delivery का काम कर सकते हैं ।

अमेज़न फ्लेक्स Join करने के लिए क्या क्या आवश्यकताएँ है?

Amazon Flex के तहत delivery का काम करने के लिए कुछ requirements को पूरा करना जरुरी है । तो, चलिए अब इनके बारे में भी जान लेते हैं ।

• Delivery partner बनने के लिए उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।

• आपके पास android 6.0 या इससे अधिक वर्ज़न का mobile होना चाहिए और इसमें कम से कम 2 GB RAM होनी चाहिए ।

• Mobile में फ़्लैश के साथ कैमरा, GPS location service और ऐसी SIM होनी चाहिए जिसमे voice call के साथ-साथ डाटा connectivity भी हो ।

• आपके पास PAN card होना चाहिए ।

• एक दुपहिया होना चाहिए जो कानूनी और सुरक्षा मानकों को पूरा करता हो ।

• एक bank account चाहिए जो चाहे बचत या चालू खाता हो ।

Amazon Flex किन्हें लक्ष्य कर बनाया गया है?

Amazon फ्लेक्स ऐसे लोगों को लक्ष्य करके बनाया गया है जो अपने खाली समय का पैसे कमाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं । अब वे चाहे students, बेरोजगार या part-time काम करने के इच्छुक हों जो खाली समय में कुछ घंटे काम करके पैसे कमाना चाहते हैं ।

क्या अमेज़न आपको इन्शुरन्स प्रदान करती है?

जी हाँ, अमेज़न फ्लेक्स सभी delivery partners को insurance प्रदान करती है । यदि आप delivery कर रहे हैं या करके वापस लौट रहे हैं और आपके साथ दुर्घटना घट जाए तो आपको insurance मिलता है ।

 

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements