आपकी पर्सनालिटी और आपके जन्म के दिन में क्या है सम्बन्ध

Apki Personality Aur Apke Janam Ke Din Mein Kiya Hai Sambandh

ज्योतिष शास्त्र की मदद से हम अपने जन्म की तारीख, अपने नाम एवं अपने जन्म माह के माध्यम से अपने व्यक्तित्व एवं आने वाले भविष्य के बारे में पता लगा सकते हैं। यह तिथियां हमें बताती हैं कि हमारा आने वाला कल कैसा होगा।

लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि हफ्ते के जिस विशेष दिन आपका जन्म हुआ हो, यह भी आपके स्वभाव को प्रभावित करता है? ज्योतिष शास्त्र का यह मानना है कि हफ्ते के सातों दिन, जैसे कि सोमवार, मंगलवार से लेकर रविवार तक जिस भी दिन व्यक्ति का जन्म होता है, यह उसके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है।

दरअसल हफ्ते के सातों दिन, सौर मंडल में मौजूद किसी ना किसी खास ग्रह से जुड़े होते हैं। इन ग्रहों की अपनी एक विशेषता है, यही कारण है कि जिस दिन हम जन्म लेते हैं उस दिन से जुड़े ग्रह की विशेषताएं हमारे अंदर भी आती हैं।Apki Personality Aur Apke Janam Ke Din Mein Kiya Hai Sambandh

चलिए जानते हैं कि जन्म के वार के आधार पर, आपका व्यक्तित्व कैसा है। शुरुआत करते हैं सोमवार से, सोमवार का स्वामी ग्रह है चंद्रमा। यानि कि इस दिन जन्म लेने वाले जातक चंद्रमा ग्रह से प्रभावित होते हैं। चंद्रमा की राशि कर्क मानी जाती है, यदि आपका जन्म सोमवार का है तो आप के ऊपर कर्क राशि का भी प्रभाव होना संभव है।

चंद्रमा से प्रभावित जातक बेहद संवेदनशील होते हैं, ये भावुक होते हैं, इनके लिए अपना परिवार और इनके करीबी ही सब कुछ होते हैं। सोमवार को जन्म लेने वाले लोगों पर आप आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं। क्योंकि इनका अच्छा एवं सच्चे दिल वाला स्वभाव किसी को धोखा दे ही नहीं सकता। यही इनकी खासियत है।

लेकिन एक बात है जो सोमवार को जन्म लेने वाले लोगों में होने से उनके आसपास के लोगों को परेशान करती है, वह है इनके मूड का अचानक से बदलना। ये कभी भी बहुत ज्यादा खुश, बहुत ज्यादा रोमांटिक हो सकते हैं लेकिन कभी-कभी इनके मूड का भी आप एक प्रतिशत भी अंदाज़ा नहीं लगा सकते। चंद्रमा का महिलाओं पर खास असर होता है इसलिए इसदिन जन्म लेने वाली महिलाएं परफेक्ट कहलाती हैं।

मंगलवार का स्वामी ग्रह मंगल हैं एवं राशि मेष और वृश्चिक है, इसलिए दोनों का प्रभाव इसदिन जन्म लेने वाले जातक पर होता है। मंगल जैसे विशाल एवं प्रभावी ग्रह के होने से यह जातक हमेशा जोश में रहते हैं। इनमें एनर्जी की कमी कभी नहीं देखेंगे आप। हर पल कुछ नया करने की उमंग लिए होते है मंगलवार को जन्म लेने वाले लोग।

इनकी एक और खासियत यह है कि इनमें फैसले लेने की क्षमता काफी अच्छी होती है, चुटकी में फैसला लेते हैं। यही कारण है कि इनके द्वारा लिए गए फैसलों के सफल होने की आशंका अधिक होती है। इनके स्वभाव की अन्य विशेषताओं की बात करें तो ये बुद्धिमान हैं, आकर्षक व्यक्तित्व वाले हैं और तेज़-तरार होते हैं। मंगलवार को जन्म लेने वाले लोग आगे जाकर आर्मी या जंग का प्रतिनिधित्व करने वाले चेहरे बनते हैं।

बुध ग्रह एवं मिथुन और कन्या राशि से प्रभावित होते हैं बुधवार को जन्म लेने वाले जातक। यदि आपका जन्म इसदिन हुआ है तो आपकी सबसे बड़ी खासियत है अपने बोलचाल से सभी का दिल जीत लेना। आप के बोलने के तरीके में वह खास बात है, जिससे आप जब चाहें किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

यही कारण है कि ऐसे लोग यदि सेल्समैन, राजनेता या फिर कलाकार बनें तो बेहद सफल होते हैं। क्योंकि लोग इन्हें सुनना पसंद करते हैं। घूमना-फिरना और जोखिम भरे काम करना इनका शौक है। अकसर इनके चालाकी भरे व्यक्तित्व के चलते लोग इनकी बातों में फंस जाते हैं।

गुरूवार यानि कि बृहस्पतिवार को जन्म लेने वाले जातक बृहस्पति ग्रह से प्रभाव्ति होते हैं। इस ग्रह की राशि है धनु एवं मीन। गुरुऊवार को जनम लेने वाले जातकों को खुद को बेहद सौभाग्यशाली मानना चाहिए, क्योंकि उन्हें बृहस्पति जैसे सबसे विशालकाय ग्रह का सहयोग प्राप्त हुआ है। अपने बड़े आकार के साथ-साथ यह ग्रह अपने भीतर आए लोगों को बड़े पैमाने पर खास लक्षण भी देता है।

गुरूवार को जन्म लेने वाले जातक धनी, हर रूप से सक्षम एवं अच्छा भविष्य साथ लेकर चलने वाले बनते हैं। लेकिन कई बार ये लोग लालची और केवल अपने बारे में सोचने वाले भी होते हैं। किंतु समय को अपनी मुट्ठी में बांधकर किस प्रकार से दिमाग का इस्तेमाल करके जिंदगी के हर चरण को पार करना है, इसे अच्छे से जानते हैं ये लोग। इसलिए ऐसे लोग आगे बढ़कर भीढ़ का प्रतिनिधित्व करने वाले बनते हैं।

यदि आपका जन्म गुरूवार का है तो यकीनन आप बुद्धिमान होंगे। मुसीबत के समय आपके सगे-संबंधी सबसे पहले आपकी राय लेते हैं, और आप देखते ही देखते उनकी हर कठिनाई का समाधान निकाल लेते हैं। गुरूवार को जन्म लेने वाले जातकों को यही खासियत उन्हें बाकी सभी की तुलना में सबसे अलग बनाती है।

जैसा कि नाम से ही सिद्ध होता है, शुक्रवार को जन्मे जातक शुक्र ग्रह से प्रभावित होते हैं। सभी तो नहीं, लेकिन शुक्रवार को जन्म लेने वाले अमूमन लोग सुंदर एवं आकर्षक होते हैं। क्योंकि इनका स्वामी ग्रह शुक्र अपनी दो महत्वपूर्ण विशेषताएं – सुंदरता एवं आकर्षण, दोनों ही अपने जातकों को प्रदान करता है। भले ही देखने में शुक्रवार को जन्म लेने वाला कोई जातक आपको सुंदर ना लगे लेकिन वह आकर्षक अवश्य होगा।

इन्हें सफेद रंग बेहद पसंद होता है, क्योंकि इस रंग की तरह ही इनका स्वभाव भी शांत एवं बड़े दिल वाला होता है। ये चतुर हैं, तेज़ दिमाग वाले हैं, सूझबूझ से चलने वाले हैं, इसलिए ऐसे लोग आगे बढ़कर सरकारी क्षेत्र में अच्छी पोजीशन हासिल करते हैं।

शनिवार को जन्म लेने वाले जातक शनि ग्रह से प्रभावित होते हैं। यह ग्रह मकर एवं कुंभ राशि से जुड़ा है। यदि आपका जन्म इस दिन हुआ है तो यकीनन आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी लाइफ को तरीके से चलाते हैं। रोज़सना का दिन कैसा हो, आने वाले कल में आप क्या चाहते हैं और हर कार्य को कैसे रूप देना है, यह सब क्कुह्ह सोच समझकर करते हैं।

यदि आप नौकरी करते हैं तो आपके बॉस के लिए आप एक अच्छे कर्मचारी हैं, इसके साथ ही आप एक अच्छे लाइफ पार्टनर भी हैं। हर काम को निपुणता से करने वाले ये लोग आगे बढ़कर वैज्ञानिक, महान शोधकर्ता एवं दर्शनशास्त्री बनते हैं। इनकी बस एक कमी है कि ये जल्दी उदास हो जाते हैं, इनके स्वभाव में कई बार ईर्ष्या की भावना भी देखने को मिलती है।

रविवार को जन्म लेने वाले जातक सूर्य ग्रह एवं सिंह राशि चिह्न से प्रभावित होते हैं। सूर्य ग्रह हमारे सौर मंडल का सबसे प्रमुख ग्रह है, हर एक ग्रह इसी एक इर्द-गिर्द चक्कर काटता है। यह ग्रह मध्य में होकर सभी को नियंत्रित करता है, कुछ ऐसे ही हैं इसदिन जन्म लेने वाले जातक।

तेज़ दिमाग, निडर और सकारात्मक स्वभाव वाले होते हैं ऐसे जातक। ये कलात्मक हैं, हमेशा खुश रहने वाले और खुशियां बांटने वाले होते हैं, घूमना और पूरी दुनिया की सैर करना उनकी दिली इच्छा है।