Advertisements

अपने छोटे भाई को पत्र लिखकर अध्ययनशील होने की सलाह दीजिए 5,6,7,8,9,10

Apne chhote bhai ko patra likhkar adhyaynsheel hone ki salah  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अपने छोटे भाई को पत्र लिखकर अध्ययनशील होने की सलाह दीजिए। (Class9-10)

डी–20
पी सी कॉलनी,
कंकर बाग,
पटना

दिनांक– 4/4/22

Advertisements

प्रिय अनुज,
ढेर सारा प्यार

तुम्हारा पत्र मिला और यह जान कर बहुत खेद हुआ कि इस बार तुम्हारा परीक्षा परिणाम अच्छा नहीं रहा। पढ़ाई के प्रति तुम्हारी यह लापरवाही तुम्हारे भविष्य को बर्बाद कर सकता है। तुम्हें अब अध्ययन के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है। दसवीं का परिणाम ही बच्चों का नीव बनाता है। संपूर्ण पाठ्यक्रम की एक रूपरेखा बनाकर तुम्हें निरंतर अध्ययन शील रहने की आवश्यकता है।

Advertisements

आशा करता हूँ कि आगामी परीक्षाओं में तुम मुझे निराश नहीं करोगे और जमकर पढ़ाई करोगे। तुमसे पिताजी को खास उम्मीदें है। थोड़ा थोड़ा ही पर प्रति दिन पढ़ाई अत्यंत आवश्यक है। यदि तुमने अच्छा करने का मन बना लिया तो तुम्हें कोई नहीं रोक सकता। मन लगाकर पढ़ाई करो और माँ पापा का नाम रोशन करो।

परिवार के सभी लोग तुम्हें ढेर सारा प्यार बोल रहे है।

तुम्हारा बडा भाई।
रमेश

अपने छोटे भाई को पत्र लिखकर अध्ययनशील होने की सलाह दीजिए। (Class7-8)

डी–20,
पी सी कॉलनी,
कंकर बाग,
पटना

Advertisements

दिनांक– 4/4/22

प्रिय अनुज,

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वाश है कि तुम स्वस्थ और सानंद होंगे। पिछले पत्र में तुमने बताया था कि तुम्हारी परीक्षाएँ शुरू होने वाली है। पक्का विश्वाश है कि तुम्हारी तैयारी पूरी होगी लेकिन फिर भी मैं तुम्हें यह मशविरा देना चाहूँगा कि इसके बावजूद भी तुम्हें पढ़ाई के प्रति निरंतर अध्ययन शील रहना चाहिए।

पाठ्यक्रम को रट लेना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि जिस तरह रोज साफ करने से ही बर्तनों में चमक आती है उसी प्रकार रोज अभ्यास करने से ही पढ़ा हुआ याद रहता है। अध्ययनशीलता को अपने दैनिक पाठ्यक्रम का अंग बनाओ फिर तुम्हें सफल होने से कोई रोक नहीं सकता। अध्ययन करना ज्ञान वर्धक तो है ही साथ ही इससे समय का भी अत्यधिक उपयोग होता है।

मैं जानता हूँ कि तुम इसके प्रति अवश्य जागरूक होंगे बस बड़े भाई के नाते मैं तुम्हें इससे अवगत करना चाहता था।

तुम्हें ढेर सारा प्यार, खुश रहो। माँ और पिताजी तुम्हें अपना आशीर्वाद भेज रहे है।

Advertisements

तुम्हारा बडा भाई
कमल

अपने छोटे भाई को पत्र लिखकर अध्ययनशील होने की सलाह दीजिए।(Class 5-6)

डी–20
पी सी कॉलनी,
कंकर बाग,
पटना

दिनांक– 4/4//22

प्रिय रवि,

तुम्हारा पत्र मिला। यह जान कर बड़ी प्रसन्नता हुई कि तुम स्वस्थ हो। इस पत्र के द्वारा मैं तुम्हें यह बताना चाहता हूँ कि तुम्हें अभी अपना पूरा ध्यान पढ़ाई की ओर लगाना चाहिए। जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें सदैव अध्ययन शील होना चाहिए।

तुम्हारी परीक्षाएं भी नजदीक आ रहीं है इसलिए तुम अब अपना सारा ध्यान पढ़ाई पर लगाओ। निरंतर अभ्यास से ही जीवन में स्थिरता आती है। संपूर्ण पाठ्यक्रम को एक बार दुहरा कर उसे लिखने का प्रयास करो। तुम्हारी मेहनत अवश्य रंग लाएगी।
शेष मिलने पर

तुम्हारा भाई
प्रमोद

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने छोटे भाई को पत्र लिखकर अध्ययनशील होने की सलाह विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements