Advertisements

अपने जन्मदिन पर मामा जी को बुलाने के लिए आलोक की ओर से एक निमंत्रण-पत्र 5,6,7,8,9,10

Apne janamdin par mama ji ko bulane ke liye aalok ki aur se ek nimantra patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अपने जन्मदिन पर मामा जी को बुलाने के लिए आलोक की ओर से एक निमंत्रण-पत्र लिखिए।(Class 9-10

कस्तूरबा मार्ग,
नई दिल्ली

दिनांक – 5/4/22

Advertisements

आदरणीय मामाजी,
सादर चरण स्पर्श

बहुत दिन हुए आपका कोई पत्र नहीं आया। आशा करता हूँ आप वहाँ स्वस्थ और सानंद होंगे। आपको तो पता है कि इस बार मेरा जन्मदिन मेरे माता पिता बहुत धूमधाम से मनाना चाहते है। आपको तो याद ही होगा कि मेरा जन्मदिन 7 अप्रैल को मनाया जाता है और यह मेरा 18 वां जन्मदिन है। मेरे 18 वें जन्मदिन को मेरा परिवार यादगार बनाना चाहता है। परिवार के सभी प्रमुख लोगों को बुलाया गया है।
आप मेरे सबसे करीब है इसलिए मेरी यह हार्दिक इच्छा है कि आप मेरे जन्मदिन के इस समारोह में अवश्य शामिल हो। मुझे बहुत खुशी होगी।

Advertisements

मामी जी को मेरा प्रणाम कहिएगा और उन्हे भी अपने साथ अवश्य लेकर आइएगा।

आपके आने की प्रतीक्षा में
आपका आलोक

अपने जन्मदिन पर मामा जी को बुलाने के लिए आलोक की ओर से एक निमंत्रण-पत्र लिखिए।(Class 7-8)

1/73,
सुरेन्द्र नगर,
अलीगढ़

दिनांक: 25-03-2022

Advertisements

पूजनीय मामाजी,
सादर चरणस्पर्श

मैं यहाँ कुशल से हूँ और आपकी कुशलता की कामना करता हूँ। आपको पता ही होगा कि आगामी 15 अप्रैल को मेरा जन्मदिन है। इस बार मैं यह चाहता हूँ कि मेरे जन्म दिन पर आप सभी मेरे घर आए।
मैं बहुत दिनों से आपसे मिलना चाह रहा था लेकिन समय अभाव के कारण मैं मिल नहीं पाया। मुझे पता है कि आप कई सालों से मेरे जन्मदिन पर आने का वादा करतें है और आ नहीं पाते।

इस बार ईश्वर की कृपा से परिस्थितिया अनुकूल है इसलिए आप मामी और छुटकी के साथ अवश्य आयें। मुझे बहुत अच्छा लगेगा।

शेष मिलने पर
आपका आलोक

अपने जन्मदिन पर मामा जी को बुलाने के लिए आलोक की ओर से एक निमंत्रण-पत्र लिखिए।(Class5-6)

तिकोना नगला,
रामघाट रोड,
अलीगढ़

दिनांक: 01-04-2022

Advertisements

आदरणीय मामाजी,
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ कुशल से हूँ और आशा करता हूँ कि आप सभी वहाँ कुशल पूर्वक होंगे। मेरे इस पत्र को आप साधारण पत्र न समझें बल्कि मेरे जन्मदिन का निमंत्रण पत्र समझिएगा। मैं चाहता हूँ कि इस बार आप मेरे जन्म दिन पर मेरे साथ रहें। इसलिए इस पत्र को मेरा निमंत्रण पत्र समझकर अवश्य आईएगा।

आपके साथ जन्मदिन मनाकर मुझे बहुत अच्छा लगेगा।
अपने आने सूचना अवश्य देना।

आपका आलोक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने जन्मदिन पर मामा जी को बुलाने के लिए आलोक की ओर से एक निमंत्रण-पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements