Apne Kaam Mein Hi Man Ko Lagate Hue Khush Rehne Ke Upaye

ज्यादातर लोग जो कुछ भी करते हैं, वो इसलिए करते हैं कि उनको ख़ुशी मिल सके। लेकिन यहाँ पर नई उम्र निराश दिखाई देती हैं। काम के साथ ख़ुशी चुनिए। ऐसे कई सामान्य व्यवहार हैं जो आपको आपके वर्कप्लेस पर खुश रहने में मददगार हो सकते हैं।

असल जीवन में लोगो की एक दुसरे पर निर्भरता हैं। इसलिए जब जरुरत हो, सह-कर्मियों से सलाह और सहयोग मांगे। उनसे फीडबॅक मांगे, जिससे आपका काम और बेहतर हो सके। अपनी गलतियों को स्वीकार करें और दूसरों की गलतियों पर उनको माफ़ करना सीखे, आपका यह बर्ताव आपको झूठे अहंकार से बचा कर रखेगाApne Kaam Mein Hi Man Ko Lagate Hue Khush Rehne Ke Upaye

मुश्किल वक्त से आप भाग नहीं सकते। गौर करें तो ये आपको समझदार, विन्रम और जिंदादिल बनाए रखती हैं समस्यों की सराहना कीजिये, ऐसा करने से आप उनसे अच्छी तरह से मुकाबला कर पायेंगे। सकारात्मक रहे, आत्मनिरीक्षण करे।

अपने जीवन के उन सब क्षेत्रो की ओर देखिये, जहाँ आप ख़ुशी महसूस नहीं कर रहे हैं। वास्तविक रहते हुए उन सब की लिस्ट बनाए और समस्याओं का समाधान करे।

किसी बात को लेकर आप खुश हो सकते हैं या दुखी। दोनों से स्थितिओं में मेहनत तो बराबर होगी तो बुद्दिमानी के साथ चुनाव कीजिये, ख़ुशी चुनिए। एक 24 घंटे चैंपियन की तरह अपने आप से बातें कीजियें और एक प्रतिशत नकारात्मक पर भी न फिसले।

वर्कप्लेस में तरह-तरह के लोगो और निरंतर बढती जटिलताओं के बीच जीवन को सही रखने का तरीका दूसरों की कमजोरियों पर काम करना नहीं, बल्कि अपने भीतर की ताकत को महसूस करना हैं। ऐसे में अपने काम और परिणामो पर फोकस करने लेकिन याद रखे की सभी लक्ष्यों का एक लक्ष्य, आपकी ख़ुशी ही हैं।

यह भी पढ़िए  कौन से उपाय बचा सकते हैं आपको चंद्र-ग्रहण के दुष्प्रभावों से ?

लोभ सभी नाकामियों की जननी हैं। सफल लोग भी कभी-कभी भौतिक लाभ के लिए बेईमान हो जाते हैं और जब तक अपने गलत कामों के लिए पकडे नहीं जातें, डरते रहते हैं। वही गलती सामने आने के बाद पूरी जिंदगी शर्मसार होकर रहते हैं, इसलिए सफल हो लेकिन इमानदारी के साथ।

ज्यादातर लोग सिर्फ काम करते हैं वे काम को प्लान नहीं करते, क्योकि इस बारें में विचार करने के लिए उनके पास समय नहीं होता।

Linkedin के CEO जेफ्फ विनर अपने शेड्यूल में से 30 से 90 मिनट्स सिर्फ चिंतन के लिए रखते हैं। इस दौरान वह कोई काम नहीं करते और सिर्फ आत्मवलोकन करते हैं। इससे वह तय कर पाते हैं कि वह लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में काम कर भी पा रहे हैं या नहीं, इस तरह वह खुद में सुधर कर पाते हैं।

सफल लोग कभी भी किसी एक चीज से चिपके हुए नहीं रहते हैं। वे हमेशा बेहतरीन चीजो और आदतों को अपने जीवन में उतारते रहते हैं, उनके काम पर बेहतरीन लोगो की छाप होती हैं। वे किसी न किसी बड़े व्यक्ति से प्रेरित नज़र आते हैं, आपको सफल लोगो के तौर तरीकों का पता करना चाहिए और अच्छी आदतें अपनानी चाहिए

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
रेहान अहमद
मित्रों मेरा नाम रेहान अहमद है और मैं आप सभी के लिए भिन्न भिन्न प्रकार के निबंध लिखता हूँ! हिंदी साहित्य में अत्यधिक रूचि है जिसे हिन्दीवार्ता के माध्यम से उभार रहा हूँ! आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएँगे. किसी प्रकार की त्रुटि या सुझाव के लिए कमेंट करें या मुझसे फेसबुक पर संपर्क करें. धन्यवाद!