Advertisement

अपने क्षेत्र में बिजली संकट से उत्पन्न कठिनाइयों का वर्णन करते हुए किसी दैनिक-पत्र के संपादक को पत्र 7,8,9,10

Apne kshetra mein bijli sankat se utpann kathinayion ka varnan karte hue kisi dainik patra ke sampadak ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

अपने क्षेत्र में बिजली संकट से उत्पन्न कठिनाइयों का वर्णन करते हुए किसी दैनिक-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।(Class9-10)

न्यू गोदाम,
पहसी लेन,
गया

दिनांक– 8-2/22

Advertisement

संपादक,
दैनिक भास्कर,
भिखना पहाड़ी,
गया

विषय– बिजली की समस्या हेतु।

Advertisement

महोदय,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मै आपको यह बताना चाहता हूँ कि इन दिनों इस क्षेत्र के निवासी गंभीर बिजली संकट से जूझ रहे है। इधर कुछ दिनों से यहाँ की बिजली आपूर्ति अत्यंत चरमराई हुई है। शिकायत करने पर यह कहा गया है नवीन निर्माण कार्य होने से यह अव्यवस्था है।

बिजली आपूर्ति में व्यवधान आने से यहाँ के निवासियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पानी की समस्या लगातार बनी हुई है। गर्मियों के दिन में भी लोगों को बिना कूलर पंखे के रहना पड़ रहा है। मैं आपसे आग्रह करता हूँ कि आप अपने अखबार में इस संबंध में एक लेख प्रकाशित करें जिससे बिजली विभाग के कान पर जूं रेंगे।

Advertisement

आपकी इस कृपा के लिए मै आपका सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद
प्रार्थी
मोहन

अपने क्षेत्र में बिजली संकट से उत्पन्न कठिनाइयों का वर्णन करते हुए किसी दैनिक-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।(Class7-8)

किशन पुर तिराहा,
अलीगढ़

दिनांक– 7/4/22

संपादक,
अमर उजाला,
रामघाट रोड,
अलीगढ़

विषय– बिजली संकट हेतु।

Advertisement

महोदय,

इस पत्र के माध्यम से मैं इस क्षेत्र की एक प्रमुख समस्या की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ। कई दिनों से इस क्षेत्र में बिजली संकट बना हुआ है। पिछले हफ्ते आई आंधी की वजह से मुख्य तार टूट गया था। कई बार शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाई नहीं हुई है और यहाँ के निवासियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस संबंध में उचित कदम उठाएं और यहाँ के निवासियों को इस समस्या से मुक्ति दिलाएं।

Advertisement

हम सब क्षेत्र वासी इस कृपा के लिए सदैव आभारी रहेंगे।

धन्यवाद सहित
निवेदक कर्ता
मोहन

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने क्षेत्र में बिजली संकट से उत्पन्न कठिनाइयों का वर्णन करते हुए किसी दैनिक-पत्र के संपादक को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply