Advertisements

अपने मामा जी को बहन की शादी का निमंत्रण भेजने के लिए पत्र लिखें for Class 9 to 12

Apne mama ji ko behan ki shadi ka nimntran bhejne ke liye patra likhe विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अपने मामा जी को बहन की शादी का निमंत्रण भेजने के लिए पत्र लिखें। (Class -9-10)

लहरिया सराय
अलीगढ़

दिनांक -23.6.22

आदरणीय मामाजी

Advertisements

मैं यहाँ कुशलता से हूँ और आपकी कुशलता की कामना करता हूँ। इस पत्र के द्वारा मैं आपको एक खुश खबरी देना चाहता हूँ। आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि कुमुद का विवाह निश्चित हो गया है। आपके आशीर्वाद से उसका लगन एक अच्छे घर खानदान में हुआ है। आगामी 1 जुलाई को शुभ मुहूर्त देखकर उसके विवाह का दिन निश्चित किया गया है।

इस विवाह में आपको सपरिवार उपस्थित रहना है।आपके बिना विवाह समारोह का मजा किरकिरा हो जाएगा। आप तो जानते ही है कि कुमुद आपकी लाड़ली भांजी है और इस विवाह में आपका आना अनिवार्य है। इसलिए मैंने आपको एक सप्ताह पूर्व इसकी सूचना दी है। माँ और पिताजी दोनों को आपका बेसब्री से इंतजार है।वैवाहिक स्थल हमारे निवास स्थान से कुछ ही दूरी पर स्थित शांति मैरिज होम है, जहां रात्रि के 8 बजे से कार्यक्रम आरंभ है।
आपके आने से वैवाहिक समारोह में चार चाँद लग जाएगा । आपकी प्रतीक्षा में।

Advertisements

आपका भानजा
कमलेश

अपने मामा जी के पास बहन की शादी का निमंत्रण भेजने के लिए पत्र लिखें। (Class 11-12 )

कावेरी इंकलेव
805
सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़

दिनांक – 4.6.22

परम पूज्य मामाजी

आशा करता हूँ कि आप सपरिवार सकुशल होंगे।अत्यंत हर्ष के साथ मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आपकी भांजी की शादी तय हो गई है। कुछ दिन पहले रिश्ते की बात चली चली थी और कल ही यह विवाह तय हो गया है।इसी साल दिसंबर माह में यह विवाह होना निश्चित हौआ है और इस विवाह में आपका और मामी जी का आना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि भांजी की शादी में मामा का रहना बहुत जरूरी है

वैसे तो आप विवाह में आएंगे तो सब जानकारी मिल जाएगी लेकिन आपकी उत्सुकता को शांत करने के लिए मैं आपको बता दूँ कि रिंकी की शादी रेलवे में कार्यरत मुरादाबाद निवासी चंदन से हो रही है। ये अत्यंत साधारण और पढे लिखे लोग है। इन्हे दिखावा पसंद नहीं है और इन्होंने दहेज की भी मांग नहीं की है। इनके पिताजी एक शिक्षक है और इनके परिवार में इनके माता पिता के साथ एक छोटी बहन भी है। आपको तो पता ही है कि मुरादाबाद में हमारे छोटे चाचाजी का ससुराल है। चाची जी के माध्यम से ही यह रिश्ता तय हुआ है। रिंकी बहुत भाग्यशाली है जो एक जाने पहचाने और इतने अच्छे परिवार में जा रही है।

पिताजी ने शुभ मुहूर्त देखकर दिसंबर माह के 2 तारीख को विवाह का दिन तय किया है।घर के पास मे ही स्थित कनक मैरिज होम से सभी कार्यक्रम संपन्न किए जाएंगे।बारात का आगमन 9 बजे होगा। 9.30 बजे जयमाला होना निश्चित किया गया है।प्रीतिभोज का समय 10 बजे से रखा गया है।

आपको इस विवाह में अवश्य आना है क्योंकि आप माँ के सबसे प्रिय हो और रिंकी आपकी प्रिय भांजी।आपके आने से शादी की रौनक दुगनी हो जाएगी। यदि आपने अपने आने की सूचना मुझे पूर्व में ही दे दी तो मैं आप के लिए प्लेटफ़ॉर्म पर गाड़ी अवश्य भेज दूँगा। आपको आने में कोई असुविधा नहीं होंगी।इसलिए आप इस वैवाहिक समारोह में आकर हमारे घर की शोभा बढ़ाएं ।

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने मामा जी के पास बहन की शादी का निमंत्रण भेजने के लिए पत्र लिखें विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.