Advertisement

अपने मित्र को चारों ओर व्याप्त कोरोना संक्रमण के दुष्प्रभाव और उससे बचाव को लेकर एक पत्र लिखिए

Apne mitra ko charon aur vyapt corona sankramn ke dushprabhav aur usse bachav ko lekar ek patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपने मित्र को चारों ओर व्याप्त कोरोना संक्रमण के दुष्प्रभाव और उससे बचाव को लेकर एक पत्र लिखिए।

साकेत कॉलोनी
सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़
दिनांक -5.6.22

Advertisement

प्रिय मित्र
वरुण

सप्रेम नमस्कार

Advertisement

मैं यहाँ सकुशल हूँ और तुम्हारी कुशलता की कामना करता हूँ। इन दिनों देश में कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है। इस संक्रामक बीमारी ने लाखों लोगों को काल कलवित किया है। कोरोना के कारण कई लोगों का रोजगार छूट गया है और कई लोग घर से बेघर हो गए है। सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कई मुहिम चलाए है जिनका पालन करना अत्यंत आवश्यक है। कोरोना से बचने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

कोरोना एक ऐसी बीमारी है जिसमें संक्रमित व्यक्ति तत्काल तो प्रभावित होता ही है संक्रमण खत्म होने के बाद व्यक्ति का कोई न कोई आंतरिक अंग प्रभावित हो जाता है। यही नहीं यादाश्त जाने की बीमारी,कम सुनाई देना इत्यादि बीमारियों का संक्रमण बना रहता है। कोरोना वायरस जब शरीर में प्रवेश करता है तो वह मनुष्य को लंबे समय तक प्रभावित करता है।

Advertisement

इसलिए मैं तुम्हें यह सलाह दूँगा कि इस वायरस से बचने का पूरा प्रयास करना चाहिए। दो गज की दूरी, मास्क का प्रयोग, सेनेटाइजर का प्रयोग तथा जहां तक हो सके भीड़ भाड़ वाले जगहों पे जाने से बचना चाहिए। कोरोना वायरस के चेन को रोकने के लिए सामाजिक दूरी बनाकर रखना जरूरी है। सरकार द्वारा जारी सभी गाइड लाइन का पालन करना तथा टीकाकरण अत्यंत अनिवार्य है।

अपने और अपने आस पास के लोगों को सुरक्षित रखना प्रत्येक नागरिक कर्तव्य है।
शेष अगले पत्र में।

तुम्हारा मित्र
गगन

Advertisement

atra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने मित्र को चारों ओर व्याप्त कोरोना संक्रमण के दुष्प्रभाव और उससे बचाव को लेकर एक पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.