Advertisement

Apne mitra ko Patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपने मित्र को एक पत्र लिखिए। (11-12)

परीक्षा भवन,
अलीगढ़

दिनांक: 2-3-2021

प्रिय मित्र तुषार,
सप्रेम नमस्कार

Advertisement

मैं यहां कुशल पूर्वक से हूं और तुम्हारी कुशलता की प्रार्थना करता हूं। कई दिनों से तुम्हारा पत्र नहीं मिला, सब कुशल मंगल से तो है? मैंने पिछले पत्र में जिक्र किया था कि मैं विद्यालय की तरफ से शैक्षिक भ्रमण पर जा रहा हूं। मैं उस भ्रमण के अनुभव को तुम से बांटना चाहता हूं। हम लोग आगरा गए थे। हमारे इतिहास के अध्यापक हम लोगों को ऐतिहासिक प्रमाणों के साथ शिक्षित करना चाहते थे। आगरा मुगल कालीन सल्तनत का अनूठा उदाहरण है। इस भ्रमण के दौरान मुझे तुम्हारी कमी बहुत खली क्योंकि मुझे याद है कि एक बार हम दोनों आगरा गए थे तब हमने कितनी मस्ती की थी।

तुम्हारा स्वास्थ्य कैसा है? इन दिनों फ्लु का खतरा मंडराने लगा है इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना और साथ ही साथ अपने मित्रों को कभी-कभी पत्र भी लिख लिया करना, अच्छा लगता है।

शेष सब कुशल है। इस महीने मैं तुमसे मिलने नहीं आ सका इसका मुझे रंज रहेगा लेकिन मैं तुमसे मिलने अवश्य आऊंगा। छोटों एवं बड़ों को उचित अभिवादन कहना।

तुम्हारा अभिन्न मित्र
कमल

अपने मित्र को एक पत्र लिखिए। (9-10)

सुरेंद्र नगर,
अलीगढ़

दिनांक: 5-3-2021

Advertisement

प्रिय मित्र,
सप्रेम नमस्ते

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि तुम स्वस्थ और सानंद होगी। कई दिनों से तुम्हें पत्र लिखने की सोच रही थी लेकिन थोड़ी व्यस्तता के कारण समय नहीं निकल पा रहा था। आज अपने कार्य को थोड़ा विराम देकर मैंने तुम्हें यह पत्र लिखने का मन बना ही लिया है। तुमसे बात करके अपनी बातें तुमसे बांट कर मेरा मन हल्का हो जाता है। इधर कुछ दिनों से कार्य की व्यस्तता के कारण दिनचर्या कुछ उबाऊ सी-हो गई है इसलिए मैं यह चाह रही थी कि तुम मेरे साथ कहीं घूमने चलो। थोड़े दिन हम दोनों साथ-साथ रहेंगे और एक दूसरे से खूब बातें करेंगे। एक लंबे अरसे के बाद हमारा मिलना होगा कहो, तुम्हारा क्या कहना है! तुम्हें याद है कि हम लोग एक साथ घूमने कब गए थे शायद मनाली टूर पर हम दोनों साथ गये थे। उसके बाद से हमारा तुम्हारा कहीं साथ घूमना नहीं हो पाया है। जल्द ही सोच कर मुझे सूचित करो।

आजकल उतरती ठंड का मौसम है इसलिए ज्यादा ठंडी जगह जाना अच्छा नहीं रहेगा। मैं मध्यप्रदेश के पंचमढ़ी जाना चाहती हूं, क्या तुमने पंचमढ़ी देखा है? नहीं! ना, तुम जल्दी से योजना बनाओ और फिर मुझे सूचित करो। मैं रिजर्वेशन करा कर तुम्हें सूचित करती हूं। आशा है यह भ्रमण तुम्हें अवश्य अच्छा लगेगा। तुम्हारे उत्तर की प्रतीक्षा में,

तुम्हारी अभिन्न मित्र
कविता

अपने मित्र को एक पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

1/73,
सुरेंद्र नगर
अलीगढ़

दिनांक: 5-3-2021

प्रिय मित्र,

मैं कुशल पूर्वक हूं और तुम्हारी कुशलता के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हूं। बहुत दिन से तुमने पत्र नहीं लिखा इसलिए मैंने तुम्हें यह पत्र मैंने अत्यंत चिंतित होकर लिखा है जैसे ही यह पत्र तुम्हें मिले, मुझे अपनी खबर देना। ईश्वर करें तुम स्वस्थ और सानंद हो।

मैंने अनुमान लगाया कि अगले हफ्ते तुम्हारी परीक्षा होने वाली है शायद तुम इसी में व्यस्त हो। आशा करती हूं कि इस बार भी तुम्हारे नंबर सबसे अच्छे हों। पढ़ाई में तुम्हारा मुकाबला कोई नहीं कर सकता। तुम्हारी मेहनत और लगन मुझे बहुत प्रभावित करती है।

तुमसे मैं अपने मन की एक बात बांटना चाहती हूं। तुम्हें एहसास होगा कि पिछले कुछ सालों से हम दोनों एक साथ कहीं घूमने नहीं गए है, कितना अच्छा होता अगर हम दोनों परीक्षा के बाद एक साथ कहीं घूमने जाते। अगर तुम मेरे विचार से सहमत हो तो मुझे अवश्य बताना। तुम्हारे सकारात्मक उत्तर की अपेक्षा है। अपने माता-पिता को मेरा चरण स्पर्श कहना। आशा करती हूं कि हमारी मुलाकात शीघ्र हो।

तुम्हारी अपनी सहेली
रूबी

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने मित्र को एक पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – , अपने मित्र को बधाई पत्र लिखिए, अपने मित्र को एक पत्र लिखिए जिसमें, अपने मित्र को जन्मदिन पर पत्र, अपने मित्र को पत्र लिखिए format, मित्र को पत्र लेखन, अपने मित्र को पत्र लिखिए जिसमें, अपने मित्र के पास एक पत्र लिखिए जिसमें, मित्र को पत्र जन्मदिन की बधाईपर समाचार पत्र के संपादक को पत्र.

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here