Advertisement

अपने मित्र को भाई की शादी पर मित्र को बधाई-पत्र 7,8,9,10

Apne mitra ko uske bhai ki shaadi ki badhai ke liye patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

आप अपने मित्र के भाई की शादी पर नहीं जा सके। भाई की शादी पर मित्र को बधाई-पत्र लिखिए। (9-10 )

1 /73,
सुरेन्द्र नगर,
अलीगढ़

दिनांक– 5/4/22

Advertisement

प्रिय मित्र

आरुष,

Advertisement

बहुत सा प्यार

तुम्हारे भाई की शादी का निमंत्रण मुझे कल मिला और मुझे इस बात की बहुत खुशी हुई कि तुम्हारे भाई की शादी है लेकिन अत्यंत अफसोस के साथ मुझे यह कहना पड़ रहा है यह निमंत्रण थोड़ी देर से मिला और मैं नहीं आ सका। मैं आ नहीं सका लेकिन भैया और भाभी को शादी की बहुत बहुत शुभकामनाएँ।

भैया और भाभी का वैवाहिक जीवन अत्यंत सुखद हो। तुम्हारे माता पिता के लिए भी यह पल अत्यंत सौभाग्य का है और साथ ही भाभी भी बहुत खुशनसीब है कि उन्हे ऐसा परिवार मिला। एक बार फिर से दोनों को शादी की बहुत बहुत बधाई।
मैं कोशिश करूंगा कि जल्द ही मिलकर तुम्हें मुबारकबाद दूँ।
घर के सभी सदस्यों को मेरा उचित अभिवादन कहना।

Advertisement

तुम्हारा मित्र
सोहन

आप अपने मित्र के भाई की शादी पर नहीं जा सके। भाई की शादी पर मित्र को बधाई-पत्र लिखिए।( 7-8)

डी-20 पी सी कॉलनी,
कंकर बाग,
पटना

प्रिय मित्र
अनिल,

नमस्कार

सर्वप्रथम मैं तुम्हें भैया की शादी बधाई देता हूँ। मुझे बहुत अफसोस है कि तुम्हारे बार बार बुलाने पर भी मैं भैया की शादी पर नहीं आ सका। निमंत्रण तो मुझे समय पर मिल गया था लेकिन एक दुर्घटना हो जाने के कारण मैं नहीं आ सका। शादी की तैयारी के सिलसिले में मैं बाजार जा रहा था कि मेरी कार दुर्घटना ग्रस्त हो गई और मेरे पैर में चोट लग गई।

इसकी वजह से मैं कहीं आने जाने की स्थिति में नहीं रहा और मैं शादी में शामिल नहीं हो सका।

Advertisement

लेकिन मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि भैया और भाभी की जोड़ी बनी रहे और दोनों का दांपत्य जीवन सफल रहे। मेरी तरफ से एक बार फिर से दोनों को बहुत बहुत बधाई।

अपने माता पिता को मेरी तरफ से चरण स्पर्श कहना और छोटे भाई बहनों को मेरा प्यार।

तुम्हारा मित्र
संकर

Advertisement

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने मित्र को भाई की शादी पर मित्र को बधाई-पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply