Advertisements

अपने पिता जी की बीमारी पर चिंता प्रकट करते हुए पत्र 5,6,7,8,9,10

Apne pita ji ki bimari par chinta prakat karte hue patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अपने पिता जी की बीमारी पर चिंता प्रकट करते हुए पत्र लिखिए।(Class 9-10)

ए-51,
सौकत कंपाउंड,
अलीगढ़

दिनांक– 4/4/22

Advertisements

पूज्य पिताजी,
सादर प्रणाम

मैं यहाँ कुशल पूर्वक हूँ पर आपकी अकुशलता का सुनकर मै परेशान रहने लगा हूँ। आपने कभी बताया नहीं कि आप के पेट में दर्द रहा करता है। आपने समय पर चिकित्सकीय परामर्श लिया होता तो हमे ऐसी स्थिति में जब कि मैं वहाँ नहीं हूँ आपको शल्य क्रिया नहीं करानी पड़ती।

Advertisements

अत्यंत व्यस्तता के कारण जिसे टाला नहीं जा सकता मैं आपके पास आ नहीं सकता। यही मेरी चिंता का कारण है। यह बड़े सौभाग्य की बात है कि इस समय बड़े भैया आपके पास है। आप उनसे कहना कि समय समय पर मुझे अवश्य बताते रहे जिससे मुझे आपके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिलती रहे।
ईश्वर आपको शीघ्र स्वस्थ करे और आप दीर्घायु हों।

यहाँ से निबट कर मैं जल्द ही आपके पास आऊँगा और अभी की पूरी कमी दूर करूंगा। मैं आपकी सेवा करना चाहता हूँ लेकिन परिस्थितियां विषम है इसलिए मजबूर हूँ।

आप अपना पूरा ख्याल रखिएगा।
माँ और भैया भाभी को मेरा सादर चरण स्पर्श

आपका पुत्र
भुवन

Advertisements

अपने पिता जी की बीमारी पर चिंता प्रकट करते हुए पत्र लिखिए।(Class 7-8)

एफ– 87,
मयूर विहार,
नई दिल्ली

दिनांक– 3-4-22

आदरणीय पिताजी,
सादर चरण स्पर्श

आपका पत्र मिला। आपके स्वास्थ्य के बारे जानकर मन व्यथित हो गया। इधर कुछ दिनों से मैं देख रहा हूँ की आपकी तबीयत खराब सी रहने लगी है। स्वास्थ्य के प्रति यह आपकी लापरवाही ठीक नहीं है।
जब से आपकी बीमारी की खबर सुनी है मन परेशान हो गया है ,बिना विलंब किये मैं आना चाहता हूँ लेकिन मेरी यह विडंबना है कि मैं अभी आ नहीं सकता।

विद्यालय में इन्ही दिनों एक खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई है जिसमे मेरी भी सहभागिता है। यह मेरे लिए कठिन समय है कि ऐसे समय में मुझे आपके पास होना चाहिए था क्योंकि बीमारी अपनों का संग साथ आधी बीमारी दूर कर देता है।

आशा है आपने अपना स्वास्थ्य परीक्षण किसी अच्छे चिकित्सक से करा लिया होगा। अपना ख्याल रखिए और शीघ्र स्वस्थ होइए। मैं जल्द ही आपसे मिलने आऊँगा। माताजी को कहिएगा अपना भी ख्याल रखें।
माँ को और आपको सादर नमन

Advertisements

आपका पुत्र
विजय

अपने पिता जी की बीमारी पर चिंता प्रकट करते हुए पत्र लिखिए (Class 5-6)

सरोजनी नगर,
बडा बाजार,
लखनऊ

दिनांक– 4/4/22

आदरणीय पिताजी,
सादर चरण स्पर्श

आपका पत्र मिला। यह जानकर बहुत दुख हुआ कि इन दिनों आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। मौसम के अनुसार व्यक्ति का स्वास्थ्य प्रभावित होता है यह एक सामान्य बात है लेकिन इस मौसम में स्वयं को स्वस्थ रखना भी जरूरी है। मैं चाहता हूँ कि इस समय मैं आपके पास रहूँ लेकिन विद्यालय की परीक्षाओं की वजह से आ नहीं सकता।

आप अपना ध्यान रखिएगा। जैसे ही मेरी परीक्षाएं समाप्त होती है मैं आपके पास आऊँगा। इस समय माताजी के ऊपर ही सारी जिम्मेदारी आ गई है। मैं जानता हूँ कि इस मुश्किल घड़ी में अपनों का साथ आवश्यक होता है लेकिन मजबूरी वस मैं आपके पास नहीं हूँ।

आप अपना ध्यान रखिएगा। ईश्वर से यही प्रार्थना है कि वह शीघ्र आपको स्वस्थ करे।
माताजी को मेरा प्रणाम कहिएगा।

आपका प्रिय पुत्र
रोहन

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने पिता जी की बीमारी पर चिंता प्रकट करते हुए पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements