Advertisements

अपने पिता जी किसी पर्यटन स्थल की यात्रा पूरी करके विद्यालय में सकुशल पहुँच जाने की सूचना पत्र for 5,6,7,8,9,10

Apne pita ko isi pryatan sthal ki yatra puri krke vidhyalaya mein sukushal pauchan jane par patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अपने पिता जी किसी पर्यटन स्थल की यात्रा पूरी करके विद्यालय में सकुशल पहुँच जाने की सूचना पत्र (9-10)

नेहरू छात्रावास,
जीएम रोड,
कानपुर

दिनांक- 8/3/22

Advertisements

आदरणीय पिताजी,
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ कुशल पूर्वक हूँ और आपकी कुशलता की प्रार्थना करता हूँ। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि विद्यालय की तरफ से हम सभी छात्रों को एक शैक्षिक भ्रमण पर पटना ले जाया गया था। तीन दिन पटना के दर्शनीय स्थलों का आनंद उठा कर हम सभी सकुशल लौट आए है।

Advertisements

पटना एक सुंदर ऐतिहासिक प्राचीन शहर है। इसका इतिहास बहुत पुराना है और यह अपने सांस्कृतिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है। इस शैक्षिक यात्रा से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला। विद्यालय की तरफ से आयोजित किसी भी प्रकार की यात्रा बहुत आनंददायक होती है।

हमारी यह यात्रा अत्यंत सुखद रही और सकुशल वापस आकर हम सभी अपने अपने अध्ययन में रत हो गए। पटना की अन्य विशेष बातें मैं आपसे मिलकर साझा करूंगा।

माँ को मेरा चरण स्पर्श कहिएगा और मिनी को मेरा प्यार।

आपका पुत्र
रोहन

Advertisements

किसी पर्यटन स्थल की यात्रा पूरी करके विद्यालय में सकुशल पहुँच जाने की सूचना पत्र द्वारा अपने पिता जी को दें।(7-8)

नेहरू छात्रावास,
जीएम रोड,
कानपुर

दिनांक- 8/3/22

आदरणीय पिताजी,
सादर चरण स्पर्श

आपका पत्र मिला। यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि आप सभी सकुशल है। आपने यह जानना चाहा है कि मैं इलाहाबाद की यात्रा करके सकुशल पहुंचा या नहीं तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि मैं अपनी तीन दिन की यात्रा करके सकुशल विद्यालय आ गया हूँ।

विद्यालय की यह शैक्षिक यात्रा बहुत ही ज्ञानवर्धक और मनोरंजन पूर्ण रहीं। हमने वहाँ संगम, आनंद भवन, एवं प्रयागराज का किला देखा। सभी छात्रों को इन विभिन्न स्थलों की ऐतिहासिक जानकारी कराई गई जो छात्रों के लिए अत्यंत लाभप्रद था। तीन दिन हम सभी छात्रों के लिए बहुत ही मनोरंजक रहा। कल रात हम सभी सकुशल विद्यालय लौट आए।

शेष कुशल है। घर में सभी को मेरा उचित अभिवादन कहिएगा। जल्द ही मैं आपके पास आऊँगा।
आपका पुत्र
रोहन

Advertisements

किसी पर्यटन स्थल की यात्रा पूरी करके विद्यालय में सकुशल पहुँच जाने की सूचना पत्र द्वारा अपने पिता जी को दें। ( 5-6)

नवोदय आवासीय विद्यालय,
दादरी

दिनांक– 4/4/22

आदरणीय पिताजी,
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ कुशल से हूँ और आपकी कुशलता की कामना करता हूँ। आपको तो पता है है कि विद्यालय की ओर से हम सभी छात्र एक पिकनिक पर गए थे। हम सभी आगरा गए थे। आगरा एक खूबसूरत और ऐतिहासिक शहर है। हमने यहाँ ताजमहल लाल किला, फतेह पुर सीकरी देखी और लजीज व्यंजनों का स्वाद लिया।

तीन दिन के इस भ्रमण के बाद कल रात हम सभी सकुशल लौट आए है। इस पत्र के द्वारा मैं आपको यही बताना चाह रहा था कि हम सभी की यात्रा सकुशल और मँगलमयी रही।
माताजी को मेरा प्रणाम कहिएगा और सभी को मेरा उचित अभिवादन कहिएगा।

आपका पुत्र
सोहन

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने पिता जी किसी पर्यटन स्थल की यात्रा पूरी करके विद्यालय में सकुशल पहुँच जाने की सूचना पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements