Advertisements

अपनी आने वाली परीक्षा की तैयारी के विषय में अपने मित्र को एक पत्र 5,6,7,8,9,10

Apni aane wali priksha ki taiyari ki salah ke liye apne mitra ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अपने मित्र को एक पत्र लिखिए, जिसमें अपनी आने वाली परीक्षा की तैयारी के विषय में उससे सलाह माँगिए।(Class 9-10)

महर्षि छात्रावास,
नवोदय विद्यालय,
दादरी

दिनांक– 8/4/22

Advertisements

प्रिय मित्र वरुण,

मै पिछले कई दिनों से तुमसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूँ। यह मेरा तीसरा पत्र है। दरअसल मेरी परीक्षाएं आने वाली है और तैयारी के नाम पर बिल्कुल शून्य हूँ। मुझे ऐसा लगता है जैसे मुझे परीक्षा फोबिया है। मैं तुम्हारी योग्यता से पूर्णतः परिचित हूँ। मै जानता हूँ कि तुम प्रत्येक वर्ष बेहतर परीक्षा परिणाम लाते हो। इस बार मैं भी अपने माता पिता को गौरवान्वित करवाना चाहता हूँ। यह तभी संभव होगा जब एक योग्य मार्गदर्शक मुझे मार्गदर्शन करेगा।

Advertisements

तुम मुझे एक ऐसा समय सारणी बना कर दो जिससे मेरे सभी विषयों की पुनरावृति हो सके। मैं कई बार अपनी समय सारणी को अमल में नहीं ला पाता। चाहे कितनी कोशिस कर लूँ हर बार कोई न कोई चूक हो ही जाती है। यदि तुम मुझे यह बताओ कि मुझे किस तरह अपनी तैयारी करनी चाहिए तो अवश्य ही मैं भी अच्छे नंबरों से पास हो जाऊंगा।

तुम्हारे उत्तर की प्रतीक्षा में
चाचा एवं चाची को मेरा प्रणाम कहना।

तुम्हारा मित्र
सोहन

अपने मित्र को एक पत्र लिखिए, जिसमें अपनी आने वाली परीक्षा की तैयारी के विषय में उससे सलाह माँगिए।(Class 7-8)

481 मथुरा रोड,
अलीगढ़

Advertisements

दिनांक– 22/4/22

प्रिय मित्र आनंद,

आशा करता हूँ तुम अच्छे होंगे। इधर कई दिनों से तुमने कोई पत्र नहीं लिखा मैं समझ सकता हूँ क्योंकि परीक्षाएं जो नजदीक है। पढ़ाई के प्रति तुम्हारे लगन से कौन परिचित नहीं है। तुम्हारी मेहनत का ही परिणाम था कि तुमने जिला टॉप किया था। इस बार भी तुम्हारा परिणाम अच्छा होगा। मैं भी अपनी तैयारी में लग गया हूँ। समय का पूरा उपयोग करते हुए मैं सभी विषयों को पुनः पढ़ने का प्रयास कर रहा हूँ। इस बार मैं चाहता हूँ कि मेरा परीक्षा परिणाम भी बेहतर हो।

मैं चाहता हूँ कि तुम मुझे कुछ ऐसा सुझाव दो जिससे मैं भी तुम्हारी तरह अच्छा कर सकूँ। तुम मुझे कुछ ऐसा तरीका बताओ जिससे सभी विषयों की समान तैयारी कर सकूँ। तुम्हारे द्वारा बताए सुझाव से मैं अवश्य अव्वल आऊँगा , यह मेरा विश्वास है। तुम्हारे पत्र की प्रतीक्षा में

घर के सभी बड़ों को मेरा प्रणाम कहना और छोटो को मेरा प्यार।

तुम्हरा मित्र
राहुल

Advertisements

अपने मित्र को एक पत्र लिखिए, जिसमें अपनी आने वाली परीक्षा की तैयारी के विषय में उससे सलाह माँगिए।(Class 5-6 )

धनीपुर मंडी,
अलीगढ़

दिनांक– 5/4/22

प्रिय मित्र,

आशा है तुम स्वस्थ और सानंद होंगे। मैं भी यहाँ कुशलता पूर्वक हूँ और इन दिनों परीक्षा की तैयारियों में व्यस्त हूँ। तुम्हारी परीक्षाएं समाप्त हो गई है। मै तुमसे यह जानना चाह रहा था कि तुमने अपनी परीक्षा की तैयारी कैसे की ?

वैसे तो सभी विषयों में मेरी अच्छी तैयारी है लेकिन गणित में मुझे सदैव घबडाहट होती है इसलिए मैं इस विषय की तैयारी के बारे में तुमसे जानना चाह रहा था। अगर तुमने मुझे सही तरीका बताया तो अवश्य ही मेरा परीक्षा परिणाम बेहतर होगा।
शेष सब कुशल है।

तुम्हारे पत्र की प्रतीक्षा में
तुम्हरा दोस्त
रवि

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपनी आने वाली परीक्षा की तैयारी के विषय में अपने मित्र को एक पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements