Advertisement

अपनी सखी को वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम आने पर बधाई-पत्र 7,8,9,10

Apni sakhi ko vaad-vivaad prtiyogita mein pratham aane par badhai patra  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

अपनी सखी को वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम आने पर बधाई-पत्र लिखिए। (class 9-10)

बहादुर पुर
नाला रोड,
पटना

दिनांक– 4/4/22

Advertisement

प्रिय सखी,

शीला

Advertisement

कल तुम्हारा चिर प्रतीक्षित पत्र मिला। पिछली चिट्ठी में तुमने बताया थी कि तुम्हारे स्कूल में गांधी जयति के अवसर पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसमे तुमने भाग लिया था।
कल के पत्र में तुमने यह खबर भिजवाया है कि इस प्रतियोगिता तुम्हें प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस जीत के लिए तुम्हें बहुत बहुत बधाई। यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है तुम्हारे लिए और तुम्हारे घर वालों के लिए। वाद विवाद में अव्वल आना तुम्हारी बुद्धि चातुर्य को दर्शाता है। आगे भी ऐसे ही विभिन्न प्रतियोगिताओं भाग लो और प्रथम आकर अपने माँ – बाप और अपने हितचिंतकों गौररावान्वित करो।

तुम्हारी सखि
अनुश्रेया

अपनी सखी को वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम आने पर बधाई-पत्र लिखिए। (class 7-8)

ज-58
पीसी कॉलोनी,
पटना

Advertisement

दिनांक- 3/4/22

प्रिय सखी,

अंकिता

तुम्हारा पत्र मिला। यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि इस बार के वार्षिक वाद विवाद प्रतियोगिता में तुम्हें प्रथम पुरुस्कार प्राप्त हुआ है। इस उपलब्धि के लिए मैं हृदय से तुम्हें बधाई देती हूँ। वाद विवाद का विषय तुम्हारी रुचि के अनुसार मिल गया जिसपर तुम्हारी मजबूत पकड़ थी। तुम्हारी इस जीत से पूरा स्कूल तो गौरवान्वित हुआ ही है आस पास के लोगों पर भी इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है।मेरे घर के अन्य सदस्य तुम्हें मुबारकबाद भेज रहे है। आशा है आगे भी तुम अपनी योग्यता के परचम लहराओगी।
इसी आशा के साथ। घर में सभी बड़ों को मेरा उचित अभिवादन बोलना।
एक बार पुनः तुम्हें ढेरों शुभकामनाए।

तुम्हारी
दोस्त

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

Advertisement

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपनी सखी को वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम आने पर बधाई-पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply